छत्तीसगढ़अन्य खबर

मार्केट में आने लगा है सीताफल, आप भी जरूर खाएं और लें इसके फायदे

दीपावली का त्योहार आते ही बाजारों में कई तरह के फ्रूट मिलना शुरू हो जाते हैं, जिसका लोगों को साल भर इंतजार रहता है। इसमें सबसे ज्यादा लोगों का पसंदीदा सीता फल होता है। सीता फल को कस्टर्ड एप्पल भी कहा जाता है।लोग इसे खाना इतना ज्यादा पसंद करते हैं कि इसका सीजन शुरू होते ही वह बाजारों से इसे खरीद लेते हैं फिर चाहे वह कितना भी महंगा क्यों ना बिक रहा हो। हालांकि ये खाना हमारी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको ये फल खाना पसंद नहीं है या आपने कभी इसका स्वाद नहीं चखा है तो इस बार जरूर खा कर देखें।ये आपकी सेहत के लिए तो फायदेमंद ही है साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद है जो कई समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं। सीताफल में पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन A, विटामिन C, प्रोटीन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
इस वजह से इसके सेवन से शरीर में एनर्जी बढ़ाने के साथ ही बॉडी डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। आज हम आपको इसके सेवन से सेहत को होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं सीताफल खाने से होने वाले अद्भुत फायदा के बारे में।

बॉडी डिटॉक्स करें
सीताफल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इस वजह से इसके सेवन से शरीर में मौजूद विषाक्त बाहर हो जाते हैं। वहीं खून भी साफ होने लगता है जिस वजह से कई सारी बीमारियों से छुटकारा मिलता है और सेहत तंदुरुस्त और मस्त रहती है।

हड्डियां मजबूत करें
सीताफल के सेवन से हड्डियों को मजबूत किया जा सकता है। दरअसल इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक पाई जाती है। इस वजह से ये शरीर की सूजन और जोड़ों के दर्द को दूर करने के साथ ही हड्डियों को मजबूत करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर साबित होता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करें
सीताफल में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर पाई जाती है। इस वजह से इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है। अगर किसी व्यक्ति की इम्युनिटी काफी ज्यादा कमजोर है या फिर वह किसी भी काम को करते वक्त तक जाता है, तो वह ठंड के मौसम में आने वाले इस फल का सेवन जरूर करें उन्हें फायदा देखने को मिलेगा।

एनर्जी बढ़ाएं
सीताफल के सेवन से शरीर में एनर्जी का लेवल बढ़ाया जा सकता है। दरअसल सीताफल में कैलोरी काफी ज्यादा होती है। इसे खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है। अगर कोई व्यक्ति काफी ज्यादा कमजोरी महसूस करता है या फिर उसे कमजोरी दूर करने के लिए दवाओं का सेवन करना पड़ता है, तो वह सीताफल का सेवन करके देख उसे काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।
कब्ज दूर करें
सीताफल के सेवन से पाचन संबंधित सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। सीताफल में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है। ये पेट को साफ करने और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से गैस एसिडिटी ब्लोटिंग कब्ज आदि से राहत मिलती है।

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button