अन्य खबर

Alcohol Price Hike: शराब प्रेमियों को लगेगा तगड़ा झटका, नवंबर से मंहगी होने जा रही वाइन

Alcohol Price Hike: शराब पीने वालों की जेब पर इसका बड़ा असर पड़ने वाला है. क्योंकि सरकार ने क्लब और बार में शराब सर्विस पर वैट बढ़ाने (Alcohol Price Hike) का फैसला किया है. यह फैसला एक नवंबर से लागू होने जा रहा है। अब बार, लाउंज और क्लब में शराब पीने वालों को पांच फीसदी ज्यादा वैट देना होगा।

पहले क्या थी दर?

पहले पांच फीसदी वैट लगता था. यानी अब कुल दस फीसदी वैट देना होगा. राहत की बात यह है कि यह आदेश केंद्र सरकार का नहीं है। बल्कि महाराष्ट्र सरकार ने सुनाया है. महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई के बार, क्लब और लाउंज में शराब पीना महंगा (Alcohol Price Hike) कर दिया है.

इनके लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा

महाराष्ट्र सरकार के इस नए आदेश के मुताबिक, नॉन-काउंटर बिक्री पर यह चार्ज नहीं लगाया जाएगा. अगर नॉन-काउंटर बिक्री हो रही है तो शराब की बिक्री पहले की तरह जारी रहेगी. इसके साथ ही पहले से 20 फीसदी वैट चुका रहे स्टार होटलों पर भी यह बढ़ोतरी लागू नहीं होगी.

ये होटल पहले से ही ऊंची दर पर वैट वसूल रहे हैं. इसलिए यह नया आदेश उनके लिए नहीं है.

लाइसेंस फीस भी बढ़ी

कुछ समय पहले महाराष्ट्र सरकार ने शराब की बिक्री के लिए दी जाने वाली लाइसेंस फीस में भी बढ़ोतरी की थी. जिसका असर ग्राहकों पर भी पड़ रहा है. जहां एक ओर महाराष्ट्र सरकार ने शराब पर शुल्क बढ़ा दिया है, वहीं दूसरी ओर हरियाणा, चंडीगढ़ और गोवा में शराब की कीमतें कम कर दी गई हैं.

इसके साथ ही ऐसी खबरें भी सामने आ रही हैं कि राज्य सरकार नई उत्पाद नीति भी लागू करने की तैयारी कर रही है. जिससे उपभोक्ताओं की जेब पर भी असर पड़ेगा.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button