व्यापार

Maruti Suzuki Q2 Result: मारुति ने की रिकॉर्ड तोड़ कमाई, रॉकेट बन गए कंपनी के शेयर, जानिए डिटेल

Maruti Suzuki Q2 Result: भारत की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में शानदार मुनाफा कमाया है। कंपनी ने शुक्रवार को शेयर बाजार को अपनी दूसरी तिमाही के नतीजों की जानकारी दी.

मारुति सुजुकी ने कहा कि सितंबर में समाप्त दूसरी तिमाही में कंपनी का स्टैंडअलोन शुद्ध लाभ (मारुति Q2 नेट प्रॉफिट) सालाना आधार पर 80 प्रतिशत (YoY) बढ़कर 3,716 करोड़ रुपये हो गया। एक साल पहले की समान तिमाही में यह 2,061 करोड़ रुपये था. यह मुनाफा ईटी नाउ पोल के अनुमान 3,095 करोड़ रुपये से ज्यादा है.

परिचालन राजस्व में 24 प्रतिशत की वृद्धि

कंपनी ने कहा कि दूसरी तिमाही में ऑपरेशनल रेवेन्यू 24 फीसदी बढ़कर 37,062 करोड़ रुपये हो गया. मारुति ने इस तिमाही में अब तक की सबसे अधिक तिमाही बिक्री मात्रा, शुद्ध बिक्री और शुद्ध लाभ दर्ज किया है।

दूसरी तिमाही में मजबूत शुद्ध बिक्री का श्रेय बिक्री की मात्रा और उत्पाद मिश्रण में सुधार को दिया गया, जबकि कमोडिटी की कीमतों में नरमी और लागत में कमी के प्रयासों ने मजबूत लाभ वृद्धि में योगदान दिया।

दूसरी तिमाही में कंपनी ने 5.52 लाख वाहन (साल-दर-साल 7 प्रतिशत अधिक) बेचे, जिनमें से घरेलू बिक्री 4.82 लाख यूनिट और निर्यात 69,324 कारें थीं। पिछले साल की समान अवधि में कुल 5.17 लाख यूनिट्स की बिक्री हुई थी, जिसमें घरेलू बाजार में 4.54 यूनिट्स और निर्यात बाजारों में 63,195 यूनिट्स शामिल थीं।

एसयूवी सेगमेंट में मार्केट शेयर 23.3 फीसदी

शेयर बाजार को दी गई जानकारी में बताया गया है कि मारुति सुजुकी ने एसयूवी सेगमेंट में 23.3 फीसदी की बाजार हिस्सेदारी हासिल कर ली है.

दूसरी तिमाही में EBITDA 4,784 करोड़ रुपये रहा, जो पोल अनुमान (4,113 करोड़ रुपये) को भी बड़े अंतर से पीछे छोड़ गया। समीक्षाधीन अवधि के दौरान, परिचालन EBIT साल-दर-साल 95 प्रतिशत बढ़कर 3,990 करोड़ रुपये हो गई।

चालू वित्त वर्ष में अब तक की रिकॉर्ड तोड़ कमाई

सितंबर तिमाही में मार्जिन 12.9 फीसदी रहा. चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में कंपनी ने 6,202 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के मुनाफे 3,074 करोड़ रुपये के दोगुने से भी ज्यादा है.

कंपनी ने H1FY24 में 66,380 करोड़ रुपये की शुद्ध बिक्री दर्ज की, जो एक साल पहले 53,830 करोड़ रुपये थी, जो 24 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाती है। पहली छमाही में बिक्री की मात्रा 7 प्रतिशत बढ़कर 10.5 लाख यूनिट हो गई।

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button