ट्रेंडिंगधर्म एवं साहित्यराष्ट्रीय

रामलला चार फुट ऊंचे स्वर्ण जड़ित सिंहासन पर विराजेंगे

अयोध्या . राम मंदिर को स्वर्ण मंदिर बनाने की तैयारियां शुरू हो गई है. रामलला के गर्भगृह का निर्माण लगभग पूरा हो गया है और फिनिशिंग का काम चल रहा है. इस संबंध में श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के न्यासी डॉ. अनिल मिश्र बताते हैं कि भक्तों की इच्छा से गर्भगृह समेत भूतल के 18 दरवाजों को स्वर्ण जड़ित करने की योजना है. उन्होंने बताया कि रामलला जिस सिंहासन पर विराजेंगे वह भी स्वर्ण जड़ित होगा. उन्होंने बताया कि सीबीआरआई रुड़की के इंजीनियरों के निर्धारण के अनुसार सिंहासन समेत रामलला की ऊंचाई करीब आठ फिट होनी चाहिए. इसलिए रामलला का विग्रह 51 इंच यानी चार फुट तीन इंच का होगा. ऐसे में सिंहासन की ऊंचाई लगभग चार फिट की होगी.

डॉ. मिश्र ने बताया कि यह सिंहासन स्वर्ण जड़ित होगा. उन्होंने बताया कि इस सिंहासन का निर्माण राजस्थान के कारीगर कर रहे हैं. बताया गया कि सिंहासन मकराना मार्बल का होगा. इसके निर्माण के उपरांत ऊपर से सोने की पत्तल को जड़ दिया जाएगा. बताया गया कि यह सिंहासन यहां 15 दिसम्बर तक पहुंच जाएगा. उधर राम मंदिर के दरवाजों का भी निर्माण हो रहा है. भूतल में लगने वाले सभी 18 दरवाजे भी स्वर्ण जड़ित होंगे. बताया गया कि अब तक भूतल के 15 जोड़ी दरवाजों का निर्माण पूरा हो गया है. इन दरवाजों का निर्माण कन्याकुमारी से आए कारीगर कर रहे हैं.

नए मार्ग से हुई श्रद्धालुओं की वापसीश्रीरामजन्म भूमि में विराजमान रामलला के दर्शनार्थियों का रास्ता फिर से बदल गया है. इस बार मेकशिफ्ट स्ट्रक्चर में स्ट्रक्चर में विराजमान रामलला के दर्शन के बाद वापसी का रास्ता बदला गया है. इसके पहले रामलला के दर्शन मार्ग को बदला गया था. यह दर्शन मार्ग रंगमहल से होकर गुजरता था. वहीं अब जन्मभूमि पथ से होकर जाता है. इसी तरह दर्शन से वापसी का नया मार्ग अरविंदो आश्रम के सामने निकाला गया है.

अयोध्या मे बनेगी एलीवेटेड रोड

अयोध्या में विभिन्न परियोजनाओं पर जल्द काम शुरू होगा. करीब 218 करोड़ की इन योजनाओं के लिए टेण्डर प्रक्रिया चल रही है. इन्हीं योजनाओं में हाईवे पर स्थित अन्तराज्जीय बस अड्डे के पास अंडरपास निर्माण की योजना को संशोधित करते हुए एलीवेटेड रोड के निर्माण का प्रस्ताव कर दिया गया है.

राजस्थान के कारीगर मकराना मार्बल से बना रहे सिंहासन, 15 दिसंबर तक अयोध्या पहुंचेगा, गर्भगृह का निर्माण लगभग पूरा, फिनिशिंग जारी

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button