ट्रेंडिंगतकनीकीराष्ट्रीय

सोशल मीडिया से गलत सूचनाएं हटाने की जरूरत राजीव चंद्रशेखर

केंद्रीय आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बुधवार को कहा कि सोशल मीडिया द्वारा फैलाई जाने वाली गलत सूचनाओं को दूर किया जाना चाहिए. उन्होंने ब्रिटेन के बकिंघमशायर के बैलेचले पार्क में आर्टि़िफशियल इंटेलिजेंस सुरक्षा सम्मेलन के पहले दिन बुधवार को आरंभिक पूर्ण सत्र को संबोधित किया.

उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी का भविष्य केवल एक या दो देशों द्वारा नहीं बल्कि विभिन्न राष्ट्रों के गठबंधन से संचालित होना चाहिए. हमने सीखा है कि नवाचार को विनियमन से आगे निकलने की अनुमति देकर, हम स्वयं को जहरीली और गलत सूचना के लिए खुला रखते हैं. हम चाहते हैं कि आर्टि़िफशियल इंटेलिजेंस और प्रौद्योगिकी अच्छाई, सुरक्षा और भरोसे का प्रतिनिधित्व करें. आर्टि़िफशियल इंटेलिजेंस का उपयोग सभी देशों में हमारे सभी नागरिकों की केवल भलाई के लिए, प्रगति के लिए और समृद्धि के लिए किया जाना चाहिए.

उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर भारत के दृष्टिकोण पर बल दिया. उन्होंने कहा कि हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को खुलेपन, सुरक्षा, भरोसा और दायित्व की दृष्टि से देखते हैं.

मंत्री ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हमारे लिए बड़े अवसरों का प्रतिनिधित्व करता है और हमारे मस्तिष्क में यह स्पष्ट है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या किसी भी उभरती हुई प्रौद्योगिकी से जुड़े किसी भी संभावित नकारात्मक पहलू को कम करने के लिए क्या किया जाना चाहिए.

27 देश के प्रतिनिधि ले रहे हैं भाग

ब्रिटेन की सरकार द्वारा आयोजित यह दो दिवसीय शिखर सम्मेलन ब्रिटेन, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, आयरलैंड, इटली, केन्या, सऊदी अरब, नीदरलैंड, दक्षिण कोरिया सहित 27 देशों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों को एक साथ लाएगा.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button