राष्ट्रीयट्रेंडिंगव्यापार

स्वदेशी ड्रोन सागर की निगरानी करेगा

भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने स्वदेशी निर्मित दृष्टि 10 स्टारलाइनर लॉन्च किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि नौसेना समुद्री डाकुओं पर लगाम कसने और उन्हें उनके जल क्षेत्र में ही सीमित रखने के लिए अपने बेड़े को तैनात कर रही है.

अडानी डिफेंस और एयरोस्पेस ने नौसेना के लिए दृष्टि 10 स्टारलाइनर मानव रहित विमान (यूएवी) का स्वदेशी रूप से निर्मित किया है. हरि कुमार ने कहा कि पिछले 40-42 दिनों के दौरान लाल सागर, उत्तरी और मध्य अरब सागर में मुख्य रूप से इजरायल के स्वामित्व या उसके ध्वज वाले अथवा उससे संबंधित पोतों पर लगभग 35 ड्रोन हमले हुए हैं. नाम लिए बिना उन्होंने कहा कि भारत के निकटतम पड़ोसियों के पास सामूहिक रूप से काफी संख्या में यूएवी हैं और इसलिए, दूरदर्शिता यही है कि सशस्त्रत्त् बल विशेषज्ञता का उपयोग करना जारी रखें.

चालक दल को बचाया

नौसेना प्रमुख ने कहा, हाल ही में हमारे लिहाज से केवल दो घटनाएं (समुद्री डाकुओं द्वारा मालवाहक पोतों के अपहरण का प्रयास) हुई हैं. दोनों भारतीय ध्वज वाले पोत नहीं थे, लेकिन दूसरे मामले में चालक दल भारतीय था इसलिए हमें जवाब देना पड़ा. इहम नाव पर सवार हुए और चालक दल को बचाया.

अभियान 2008 से चल रहा

एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा कि समुद्री डकैती विरोधी अभियान 2008 से चल रहा है और नौसेना ने इस अवधि के दौरान 105 से अधिक पोतों और युद्धपोतों को तैनात किया है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button