अन्य खबरट्रेंडिंगमनोरंजन

खूबसूरत बालों को चाहिए सही कंघी

अकसर पूरा परिवार एक ही कंघी को इस्तेमाल करता नजर आता है. लेकिन बालों की सेहत व हाइजीन के लिहाज से यह ठीक नहीं है. ब्यूटी एंड हेयर एक्सपर्ट बीनू धानीवाल बताती हैं कि हमारे बालों की सेहत के लिए तमाम जरूरी चीजों में एक परफेक्ट कंघी का होना भी है. यह न सिर्फ बालों को डैमेज होने से बचाती है, बल्कि स्कैल्प की सेहत को भी दुरुस्त रखने में मददगार है. लिहाजा, बालों के प्रकार, स्कैल्प की स्थिति,आपकी पसंद सरीखी तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए अपने लिए एक सही कंघी का चुनाव कीजिए.

बालों के आकार का रखें ध्यान

लंबे बालों को टूटने से बचाने के लिए लंबे दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें और छोटे बालों के लिए छोटे ब्रिसिल्स वाली कंघी लें. कंघी के मेटीरियल का भी ध्यान रखें. जैसे लकड़ी की कंघी पर्यावरण के अनुकूल होती है व समान रूप से तेल को स्कैल्प में फैलने में मदद करती है. वहीं प्लास्टिक की कंघी हल्की होने के साथ साफ करने में आसान होती है. अपने बालों के साथ प्रयोग करना पसंद करती हैं, तो आपको वर्सेटाइल कंघी अपने पास रखनी चाहिए. अगर आपको ब्लोआउट पसंद है, तो आपके पास गोल हेयर ब्रश होना चाहिए. आप हेयर ड्रायर से अपने बालों को सुखाना पसंद करती हैं, तो आपके पास वेंटेड हेयर ब्रश होना चाहिए.

इन बातों का रखें ख्याल

●गीले बालों में कंघी ना करें. अगर आपके बाल घुंघराले हैं, तो बालों को धोने के पहले ही उन्हें सुलझा लेना बेहतर होगा.

●दिन में दो बार तक कंघी जरूर करें, इससे ज्यादा नहीं. कंघी करने से एक घर्षण उत्पन्न होता है और ज्यादा बार कंघी करने से बालों की बाहरी सतह को नुकसान होता है. नतीजा, बाल टूटने लगते हैं.

●लंबे बालों पर कंघी करते वक्त छोटे-छोटे स्ट्रोक लगाएं. जानकारों की मानें तो तेल लगाने के बाद हेयर फॉलिकल्स कमजोर हो जाते हैं. ऐसे में कंघी के प्रयोग से बाल झड़ते हैं.

ऐसे करें चुनाव

● बाल पतले हैं, तो पतले, छोटे और घने दातों वाला कंघा मुफीद रहेगा.

● घने बालों के लिए अकसर कोई भी कंघी कारगर साबित नहीं होती. कई बार तो बालों की निचली सतह तक कंघी नहीं पहुंच पाती. ऐसे में चौड़े व बड़े ब्रिसल्स वाली कंघी का इस्तेमाल करें. ये आसानी से स्कैल्प तक पहुंचेगे व आपके बाल सुलझे रहेंगे.

●घुंघराले बालों के लिए ड्रेसिंग टेबल में नायलॉन के चौड़े दांतों वाली कंघी को शामिल कीजिए.

●अगर आपके बाल प्राकृतिक रूप से सीधे हैं, तो आपके लिए बालों की देखभाल बहुत आसान है. पर, इसका मतलब यह नहीं है कि आप कोई भी कंघी इस्तेमाल कर सकती हैं. आप नेचुरल ब्रिसल्स और फ्लैट पैडल ब्रश का भी प्रयोग कर सकती हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button