अन्य खबर

FASTAG पर NHAI ने की बड़ी घोषणा; 31 जनवरी से पहले निपटा लें ये अहम काम

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने सोमवार को कहा कि खाते में राशि होने के बावजूद अधूरे KYC (अपने ग्राहक को जानिये) वाले फास्टैग (FASTAG) 31 जनवरी के बाद निष्क्रिय कर दिए जाएंगे.

‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल लागू

इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली की दक्षता बढ़ाने और टोल प्लाजा पर वाहनों की निर्बाध आवाजाही को संभव बनाने के लिए NHAI ने ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल लागू की है. इसका उद्देश्य कई वाहनों के लिए एक ही फास्टैग के इस्तेमाल या एक विशेष वाहन के लिए कई फास्टैग जोड़ने को हतोत्साहित करना है.

31 जनवरी से पहले पूरी कर लें FASTAG की KYC

सार्वजनिक क्षेत्र के निकाय NHAI ने बयान में कहा कि फास्टैग का इस्तेमाल करने वाले वाहन चालकों को रिजर्व बैंक दिशानिर्देशों के अनुरूप अपने फास्टैग की KYC प्रक्रिया पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. बयान के मुताबिक, किसी भी तरह की असुविधा से बचने के लिए उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके नवीनतम फास्टैग का KYC पूरा हो गया है. इसके साथ ही उपयोगकर्ताओं को ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ का भी पालन करना होगा और अपने बैंकों के माध्यम से पहले जारी किए गए सभी फास्टैग को हटाना होगा.
केवल लेटेस्ट FASTAG अकाउंट ही रहेगा एक्टिव

NHAI ने कहा, ‘‘केवल नवीनतम फास्टैग खाता ही सक्रिय रहेगा क्योंकि पिछले फास्टैग 31 जनवरी, 2024 के बाद निष्क्रिय या प्रतिबंधित कर दिए जाएंगे.’’ इस संबंध में किसी तरह की सहायता या जानकारी के लिए फास्टैग उपयोगकर्ता अपने नजदीकी टोल प्लाजा या संबंधित जारीकर्ता बैंकों के टोल-फ्री ग्राहक सेवा नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

98 प्रतिशत वाहन कर रहे FASTAG का इस्तेमाल

NHAI ने यह कदम एक वाहन के लिए कई फास्टैग जारी किए जाने और RBI के आदेश का उल्लंघन करते हुए KYC के बिना फास्टैग जारी किए जाने की हालिया रिपोर्टों के बाद उठाया है. देशभर में आठ करोड़ से अधिक वाहन चालक फास्टैग का इस्तेमाल कर रहे हैं जो कुल वाहनों का लगभग 98 प्रतिशत है. इस व्यवस्था ने देश में इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली की रफ्तार काफी तेज कर दी है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button