राष्ट्रीयट्रेंडिंगव्यापार

फरवरी में Gold बॉन्ड खरीदने का फिर मौका मिलेगा

भारतीय रिजर्व बैंक फरवरी माह में वित्त वर्ष 2023-24 सीरीज के तहत स्वर्ण बॉन्ड (एसजीबी) की अंतिम किस्त जारी करेगा. इसकी बिक्री 12 से 16 फरवरी के बीच की जाएगी. इसका खरीद मूल्य बिक्री वाले दिन तय होगा. स्वर्ण बॉन्ड में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से निवेश की सुविधा है. अगर कोई व्यक्ति ऑफलाइन निवेश करना चाहता है तो उसे नामित बैंक शाखाओं में जाकर फार्म भरना होगा और सभी औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी. इससे पहले आरबीआई ने तीसरी किस्त 18 से 22 दिसंबर के बीच जारी की थी.

एक फरवरी से तत्काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस) के जरिए बिना किसी लाभार्थी को जोड़े बैंक खाते में पांच लाख रुपये तक भेजने की अनुमति होगी. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने बैंक खाते से लेनदेन को तेज और अधिक सटीक बनाने के लिए तत्काल भुगतान सेवा को सुव्यवस्थित किया है. एनपीसीआई के अनुसार, केवल प्राप्तकर्ता या लाभार्थी का सेलफोन नंबर और बैंक खाता नाम दर्ज करके पैसे भेजे जा सकते हैं.

केंद्र सरकार ने निजी व व्यवसायिक वाहनों में लगे समस्त फास्टैग का 31 जनवरी तक केवाईसी कराने का निर्णय लिया है. इसकी अनदेखी करने पर वाहनों में लगे फास्टैग एक फरवरी से निष्क्रिय कर दिए जाएंगे, भले ही इनमें पर्याप्त बैलेंस हो. ऐसी स्थिति में नियमत वाहन चालक को जुर्माने के तौर पर टोल प्लाजा पर दो गुना टोल टैक्स का नगद भुगतान अदा करना होगा क्योंकि बिना फास्टैग के वाहन से दो गुना टोल वसूलने का नियम है.

पेंशन नियामक पीएफआरडीए ने राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) से निकासी के नियम में बदलाव की घोषणा की गई है. नया नियम एक फरवरी से लागू होगा. इसके अनुसार, एनपीएस सदस्यों को पेंशन खाते से 25 फीसदी से अधिक राशि निकालने की अनुमति नहीं होगी. खाताधारक अपने व्यक्तिगत पेंशन खाते में से ही राशि निकाल सकेगा. नियोक्ता के योगदान से निकासी की अनुमति नहीं होगी.

टाटा मोटर्स ने अगले महीने से इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) सहित अपने सभी यात्री वाहनों की कीमतों में औसतन 0.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है. टाटा मोटर्स की ओर से जारी बयान के अनुसार, यह मूल्यवृद्धि एक फरवरी, 2024 से प्रभावी होगी. उत्पादन लागत में बढ़ोतरी की आंशिक भरपाई के लिए कंपनी यह कदम उठा रही है.

अगले माह यानी एक फरवरी, 2024 को केंद्र सरकार का बजट पेश होगा. इसके साथ ही आम लोगों से जुड़े वित्तीय लेनदेन के कई नियमों में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं. इसमें नई पेंशन योजना यानी एनपीएस खाते से निकासी, आईएमपीएस के नए नियम, फास्टैग के अलावा कई नियमों में बदलाव होंगे.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button