राष्ट्रीयट्रेंडिंग

प्राण प्रतिष्ठा ने करोड़ों को एक सूत्र में बांधा PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम के जरिये देशवासियों को संबोधित किया. पीएम ने कहा कि अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर ने देश के करोड़ों लोगों को एक सूत्र में बांध दिया है. पीएम ने आगे कहा कि 22 जनवरी की शाम को पूरे देश ने दिवाली मनाई.

प्रधानमंत्री ने मन की बात की 109वीं और इस साल की पहली कड़ी में देशवासियों से संवाद करते हुए कहा कि श्री राम का शासन देश के संविधान निर्माताओं के लिए भी प्रेरणा का स्रोत था. उन्होंने कहा कि इस साल हमारे संविधान के निर्माण के 75 वर्ष और सुप्रीम कोर्ट के भी 75 वर्ष हो रहे हैं. हाल के वर्षों में देश में एक हजार से अधिक लोगों ने अंग का दान किया. इसमें योगदान देने वालों को सराहा गया.

जमीन से जुड़े लोगों को मिला पद्म सम्मान मोदी ने कहा, इस बार जमीन से जुड़े कई ऐसे लोगों को पद्म पुरस्कार दिया गया जिन्होंने समाज में बदलाव लाने के लिए काम किया. पिछले एक दशक में पद्म सम्मान की प्रणाली पूरी तरह से बदल चुकी है. इस बार 2014 की तुलना में 28 गुना ज्यादा नामांकन प्राप्त हुए हैं जिससे पता चलता है पद्म सम्मान की प्रतिष्ठा, उसकी विश्वसनीयता हर वर्ष बढ़ता जा रहा है.

आपका एक वोट देश की तकदीर बदल सकता है प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस का भी जिक्र किया और कहा कि आज देश में करीब-करीब 96 करोड़ मतदाता हैं जो अमेरिका की कुल जनसंख्या से भी करीब तीन गुना और यूरोप की कुल जनसंख्या से भी करीब डेढ़ गुना अधिक हैं. उन्होंने पहली बार मतदान करने के पात्र युवाओं से कहा कि उन्हें मतदाता सूची में पंजीकरण कराना चाहिए. हमेशा याद रखें कि एक वोट, देश का भाग्य बदल सकता है.

गणतंत्र दिवस में दिखी महिला शक्ति

मोदी ने इस साल गणतंत्र दिवस परेड को अद्भुत करार दिया और कहा कि इस बार सबसे ज्यादा चर्चा महिला शक्ति की हुई. उन्होंने कहा कि जब कर्त्तव्य पथ पर केंद्रीय सुरक्षाबलों और दिल्ली पुलिस की महिला टुकड़ियों ने कदमताल शुरू किया तो सभी को गर्व हुआ. महिला बैंड का मार्च देखकर, उनका जबरदस्त तालमेल देखकर देश-विदेश में लोग झूम उठे. इस बार परेड में मार्च करने वाले 20 दस्तों में से 11 दस्ते महिलाओं के थे. मोदी ने 13 महिला खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार मिलने का उल्लेख करते हुए कहा कि बदलते हुए भारत में हर क्षेत्र में देश की महिलाएं कमाल करके दिखा रही हैं.

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का किया जिक्र

प्रधानमंत्री ने सोमवार को होने वाले परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का भी जिक्र किया और कहा कि यह शिक्षा और परीक्षा से सबंधित कई मुद्दों पर बातचीत करने का एक बहुत अच्छा माध्यम बनकर उभरा है. कहा कि इस बार सवा दो करोड़ से अधिक विद्यार्थियों ने इसके लिए पंजीकरण कराया है. उन्होंने युवाओं और विद्यार्थियों से इस कार्यक्रम में भाग लेने का आग्रह किया.

नड्डा सहित कई भाजपा नेताओं ने सुना कार्यक्रम

प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम को कई कई भाजपा नेताओं ने अलग-अलग स्थानों पर सुना. सेवा नगर स्थित आर्य समाज मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा, केंद्रीय राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी, राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी, सह मीडिया प्रमुख संजय मयूख समेत अन्य लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button