राष्ट्रीयट्रेंडिंग

यह बजट भारत के मजबूत भविष्य की गारंटी PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2024-25 के अंतरिम बजट को समावेशी तथा नवोन्वेषी बताते हुए कहा कि यह 2047 के विकसित भारत की गारंटी है. उन्होंने कहा, इस बजट में निरंतरता का विश्वास है. यह बजट विकसित भारत के चार स्तंभ, युवा, गरीब, महिला और किसान, सभी को सशक्त करेगा. यह बजट देश के भविष्य के निर्माण का बजट है.

अंतरिम बजट के बाद प्रधानमंत्री ने कहा, इस बजट में युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है. बजट में दो महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. अनुसंधान एवं नवोन्वेषण पर एक लाख करोड़ रुपये का कोष बनाने की घोषणा की गई है. बजट में स्टार्टअप्स को मिलने वाली टैक्स छूट के विस्तार का ऐलान भी किया गया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि बजट में राजकोषीय घाटे को काबू में रखते हुए पूंजीगत व्यय को 11 लाख 11 हजार 111 करोड़ रुपये की ऐतिहासिक ऊंचाई दी गई है. अर्थशास्त्रित्त्यों की भाषा में कहें तो यह एक प्रकार से स्वीट स्पॉट है. इससे 21वीं सदी के आधुनिक बुनियादी ढांचे के निर्माण के साथ युवाओं के लिए रोजगार के नए मौके मिलेंगे.

आरामदायक होगा रेल सफर मोदी ने कहा, बजट में वंदे भारत स्टैंडर्ड की 40 हजार आधुनिक बोगियां बनाकर, उन्हें सामान्य यात्री ट्रेनों में लगाने का ऐलान किया गया है. इससे अलग-अलग रेल मार्गों पर करोड़ों यात्रियों में आरामदायक यात्रा का अनुभव बढ़ेगा.

हर बार नया लक्ष्य तय करते हैं प्रधानमंत्री ने कहा कि हम एक बड़ा लक्ष्य तय करते हैं, उसे प्राप्त करते हैं और फिर उससे भी बड़ा लक्ष्य अपने लिए तय करते हैं. गरीबों के लिए हमने चार करोड़ से अधिक घर बनाए. अब हमने दो करोड़ और नए घर बनाने का लक्ष्य रखा है.

लक्षद्वीप में पर्यटन को रफ्तार देने की तैयारी

सरकार लक्षद्वीप को बड़े पैमाने पर पर्यटन के लिए विकसित करने की तैयारी में है. इसके लिए पोत संपर्क, पर्यटन के बुनियादी ढांचे, सुविधाओं के लिए धन उपलब्ध कराया जाएगा. वित्त मंत्री ने द्वीप समूह क्षेत्रों के विकास को कई प्रोजेक्ट शुरू करने की घोषणा की. ब्योरा P0

किसानों, करदाताओं का जिक्र

बजट में जिस आयकर माफी योजना की घोषणा की गई है, उससे देशभर में मध्यम वर्ग के करीब एक करोड़ लोगों को राहत मिलेगी. प्रधानमंत्री ने कहा, पिछली सरकारों ने सामान्य लोगों के सिर पर दशकों से ये बहुत बड़ी तलवार लटका कर रखी थी. उन्होंने कहा, इस बजट में किसानों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण और बड़े निर्णय लिए गए हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button