शिक्षा एवं रोजगार

GATE 2024 एग्जाम : कल से गेट एग्जाम शुरू, पढ़ें गाइडलाइंस

GATE 2024 एग्जाम : इंडियन इंस्ट्टीयूट ऑफ साइंस बेंगलुरु ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग ( गेट 2024) परीक्षाएं कल 3 से शुरू हो रही हैं.परीक्षाएं 11 फरवरी,2024 तक चलेंगी। आपको बता दें कि

GATE 2024 : इंडियन इंस्ट्टीयूट ऑफ साइंस बेंगलुरु ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग ( गेट 2024) की परीक्षाएं कल से शुरू हो रही हैं. परीक्षाएं 3 से 11 फरवरी, 2024 तक चेंगे.कल पहली शिफ्ट में आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग, सीवाई-केमिस्ट्री, डाटा साइंस एंड आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, इंवायरमेंट साइंस एंड इंजीनियरिंग प्रोडक्शन एंड इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग की परीक्षा होगी. इसके बाद शाम की शिफ्ट में जियोमैटिक्स इंजीनियरिंग, मेकेनिकल इंजीनियरिंग, फिजिक्स की परीक्षा की परीक्षा होगी. परीक्षा दो शिफ्टों में होगी – सुबह 9.30 बजे से 12.30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट ढाई बजे से 5.30 बजे तक होगी.आपको बता दें कि गेट क्वालीफाई कर सिर्फ आईआईटी से इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री के लिए दाखिला नहीं मिलता बल्कि देशभर के इंजीनियरिंग, साइंस सहित अन्य संस्थानों में पीजी की पढ़ाई के लिए सहित सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (पीएसयू) में जाने का रास्ता खुल जाता है.इस बार गेट को कराने की जिम्मेदारी भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बेंगलुरु को मिली है.

पिछले साल 6.70 लाख उम्मीदवारों ने गेट के लिए आवेदन किया था। इसमें 5.77 लाख ने परीक्षा दी थी और एक लाख को क्वालिफाइड घोषित किया गया था।इस बार भी अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है.

परीक्षा से पहले जान लें गाइडलाइंस के बारे में

1.गेट 2024 परीक्षा की अवधि से लेकर प्रश्नों के प्रकार और परीक्षा का तरीका इसकी मार्किंग स्कीम में समझाया गया है.

2.उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय से 40 मिनट पहले अपनी आवंटित सीटों पर बैठने की अनुमति दी जाएगी। उम्मीदवार परीक्षा शुरू होने से 20 मिनट पहले लॉगिन करके निर्देश पढ़ना शुरू कर सकते हैं.

3.उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए मूल फोटो पहचान पत्र के साथ सत्यापन के लिए ए4 पेपर पर प्रवेश पत्र की एक फोटोकॉपी परीक्षा में लानी होगी.

4.GATE 2024 के सभी टेस्ट पेपर तीन घंटे की अवधि के होंगे (उम्मीदवारों द्वारा प्रतिपूरक समय का लाभ उठाने के मामले में चार घंटे), जिसमें कुल 100 अंकों के लिए 65 प्रश्न होंगे.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button