तकनीकी

फोन से फौरन डिलीट करें ये 12 ऐप्स

एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर के जरिए लाखों ऐप्स डाउनलोड करने का विकल्प मिलता है और इसे ऐप्स इंस्टॉल करने के लिए सबसे सुरक्षित प्लेटफॉर्म  माना जाता है. हालांकि, आए दिन कई खतरनाक ऐप्स प्ले स्टोर तक पहुंच जाते हैं और एंड्रॉयड यूजर्स को नुकसान पहुंचाते हैं. एक बार फिर ऐसे 12 ऐप्स की लिस्ट सामने आई है.

Bleeping Computer ने अपनी रिपोर्ट में ऐसे 12 ऐप्स के बारे में बताया है, जिनमें मालवेयर मौजूद हैं और जिनकी मदद से यूजर्स की पर्सनल जानकारी चोरी की जा सकती है. इनमें से 6 ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर पहुंच गए थे और बाकी ऐप्स को थर्ड-पार्टी ऐप स्टोर्स या फिर वेबसाइट्स से डाउनलोड किया जा सकता है.

ऐप्स में मौजूद है खतरनाक ट्रोजन

रिपोर्ट में बताया गया है कि साइबर सुरक्षा कंपनी ESET ने इन ऐप्स में मौजूद खतरे की जानकारी दी है. इन ऐप्स में VajraSpy नाम का रिमोट ऐक्सेस  ट्रोजन (RAT) मौजूद है. इस मालवेयर के साथ अटैकर्स Patchwork APT का इस्तेमाल विक्टिम का डाटा चुराने के लिए कर रहे हैं.

यह पर्सनल डाटा चुरा सकते हैं ऐप

मालवेयर वाले ऐप्स में से 11 को मेसेजिंग ऐप्स के तौर पर एडवर्टाइज किया गया था, वहीं एक ऐप न्यूज पोर्टल के तौर पर डिवाइजेस में जगह बना रहा था. डाउनलोड किए जाने की स्थिति में ये ऐप्स कॉन्टैक्ट्स, मेसेजेस, फाइल्स, डिवाइस लोकेशन और इंस्टॉल्ड ऐप्स सब ऐक्सेस करने लगते थे. मुख्य रूप से यह मालवेयर पाकिस्तान के यूजर्स को टारगेट कर रहा था.

यहां देखें मालिशियस ऐप्स की लिस्ट

अगर आपके फोन में इन ऐप्स में से कोई इंस्टॉल है तो उसे फौरन डिलीट कर दें.

1. Rafaqat

2. Privee Talk

3. MeetMe

4. Let’s Chat

5. Quick Chat

6. Chit Chat

7. Hello Chat

8. Yohoo Talk

9. TikTalk

10. Nidus

11. GlowChat

12. Wave Chat


ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है लेकिन यूजर्स को खुद अपने डिवाइसेज से डिलीट करना होगा. हमेशा ऐप्स डाउनलोड करते वक्त सतर्क रहें और किसी ऐप्स को परमिशंस देते वक्त भी सावधान रहना जरूरी है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button