तकनीकीअन्य खबर

आईआईटी मद्रास और म्यूनिशन्स इंडिया मिलकर बनाएंगे 155 एमएम स्मार्ट गोला-बारूद

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास ने भारत का पहला स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया 155 मिमी स्मार्ट गोला बारूद (शेल) विकसित करने के लिए रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम, म्यूनिशन्स इंडिया लिमिटेड के साथ समझौता किया है.

दोनों संस्थानों के तालमेल का मकसद मौजूदा 155 मिमी गोले को 50 गुना बेहतर सटीकता के साथ गोला-बारूद विकसित करना है. दो साल की इस परियोजना का नेतृत्व आईआईटी मद्रास के एयरोस्पेस इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर जी. राजेश और उनके शोधकर्ताओं की टीम करेगी.

भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के तहत काम करने वाली म्यूनिशन्स इंडिया लिमिटेड सेना, नौसेना, वायु सेना और अर्धसैनिक बल के लिए गोला-बारूद और विस्फोटकों की एक विस्तृत श्रृंखला के उत्पादन, परीक्षण अनुसंधान और विकास और विपणन में देश की अग्रणी निर्माता है.

येहैं विशेषताएं

स्मार्ट एम्युनिशन 39 और 45 कैलिबर के 155 मिमी आर्टिलरी गन से लॉन्च किए जाएंगे. इसके लिए गन सिस्टम में कोई बदलाव नहीं करना होगा.

38 किमी अधिकतम रेंज व न्यूनतम रेंज 8 किमी है.

भारतीय क्षेत्रीय नेविगेशन उपग्रह प्रणाली (आईआरएनएसएस) गाइडेड-जीपीएस बैकअप.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button