व्यापारट्रेंडिंग

टाटा की इस कंपनी ने रचा इतिहास, 4300 पार जाएगा शेयर

टाटा समूह की दिग्गज आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज यानी टीसीएस (TCS) लिमिटेड के शेयर मंगलवार को इंट्रा डे ट्रेड 4% से अधिक चढ़ गए थे. कंपनी के शेयर ₹4140 के 52 वीक हाई पर पहुंच गए. इसका मार्केट कैप ₹15 लाख करोड़ से अधिक हो गया. मंगलवार को लगातार पांचवें दिन स्टॉक में बढ़त रही. बता दें कि स्टॉक ने पिछली बार 2021 में ₹4,123 की रिकॉर्ड ऊंचाई हासिल की थी.

रिलायंस के बाद टीसीएस सबसे महंगी कंपनी

मार्केट कैप के हिसाब से टीसीएस ₹15 लाख करोड़ से अधिक के साथ भारत की दूसरी सबसे महंगी कंपनी है. पहले नंबर पर मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है. रिलायंस का मार्केट कैप ₹20 लाख करोड़ के करीब है. बता दें कि टाटा समूह के कुल एमकैप में टीसीएस का योगदान मई 2020 में लगभग तीन-चौथाई से घटकर दिसंबर 2023 में पिछले 10 वर्षों में पहली बार आधे से भी कम हो गया था. स्टॉक का ख़राब प्रदर्शन सबसे बड़ी वजह थी. इसके अलावा टाइटन, टाटा मोटर्स, ट्रेंट, टाटा पावर, इंडियन होटल्स और टाटा एलेक्सी जैसे टाटा समूह के शेयरों का बेहतर प्रदर्शन भी था. 

क्या है ब्रोकरेज की राय

टीसीएस पर नज़र रखने वाले 44 एनालिस्ट में से 10 ने स्टॉक पर “बेचने” की रेटिंग दी है, जबकि 23 ने “खरीदने” की सिफारिश की है. ब्रोकरेज फर्म Religare Broking के मुताबिक, टीसीएस के शेयर 4,359 रुपये पर जा सकते हैं. ब्रोकरेज फर्म ने इस स्टॉक पर ‘बाय’ रेटिंग दी है. बता दें कि फरवरी में अब तक टीसीएस के शेयरों में 8% की बढ़ोतरी हुई है और पिछले साल नवंबर से लगातार चार महीनों तक इसमें बढ़ोतरी हुई है.

दिसंबर तिमाही के नतीजे

टीसीएस का चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर, 2023) का शुद्ध लाभ 8.2 प्रतिशत बढ़कर 11,735 करोड़ रुपये रहा है. कंपनी ने पिछले महीने ही यह जानकारी दी थी. कंपनी ने कहा था कि भारत की अगुवाई में उभरते बाजारों में दहाई अंक की मजबूत वृद्धि के कारण समीक्षाधीन तिमाही में उसका कारोबार भी चार प्रतिशत बढ़कर 60,583 करोड़ रुपये हो गया. कंपनी ने कहा कि तिमाही के दौरान उसका परिचालन मार्जिन 0.5 प्रतिशत सुधार के साथ 25 प्रतिशत हो गया. शुद्ध मार्जिन 19.4 प्रतिशत पर रहा. कंपनी के पास अभी 8.1 अरब डॉलर के ऑर्डर हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button