व्यापार

मोदी सरकार देगी बैंक कर्मचारियों को बड़ा तोहफा

केंद्र की मोदी सरकार लोकसभा चुनावों (Loksabha Elections) के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता (MCC) लागू होने से पहले बैंक कर्मचारियों (Bank Employees) को बड़ा तोहफा दे सकती हैं. बता दें कि सरकार बैंक कर्मचारियों के लिए हफ्ते में 5 वर्किंग डे को मंजूरी देने की योजना बना रही है.

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल दिसंबर में बैंक यूनियनों के बीच एक समझौता पर साइन होने के बाद पब्लिक सेक्टर बैंक के कर्मचारियों को सैलरी में 17 प्रतिशत का बंपर हाइक भी मिल सकता है.

बैंक यूनियनों की लम्बे समय से हफ्ते में 5 वर्किंग डे की मांग

बैंक यूनियनों ने सरकारी कार्यालयों, आरबीआई कार्यालयों और भारतीय जीवन बीमा निगम की तरह ही 180 दिनों के भीतर हफ्ते में 5 वर्किंग डे लागू करने का आग्रह किया था.

रिपोर्ट के मुताबिक, एक अधिकारी ने कहा कि सरकार इस प्रस्ताव का समर्थन करती है लेकिन ‘ हफ्ते में 5 वर्किंग डे की घोषणा के लिए सही समय का इंतजार कर रही थी और शायद वह समय अब ​​आ गया है.

अभी दूसरे और अंतिम शनिवार मिलती है छुट्टी

फिलहाल पब्लिक सेक्टर और प्राइवेट सेक्टर के बैंक महीने के पहले और तीसरे शनिवार को काम करते हैं, लेकिन अगर इन बदलावों को मंजूरी मिल जाती है, तो बैंक कर्मचारियों को हर शनिवार छुट्टी दी जायेगी.

उल्लेखनीय है कि सरकार ने 2015 में एक नोटिफिकेशन जारी की थी जिसमें 1881 के नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट की धारा 25 के तहत हर महीने के हर दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी की घोषणा की गई थी.

वर्तमान में देश में पेमेंट्स बैंक और स्माल फाइनेंस बैंकों समेत पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर वाले बैंकों में 15.4 लाख कर्मचारी काम करते हैं. वहीं, रीजनल रूरल बैंक्स (ग्रामीण बैंकों) में लगभग 95,000 कर्मचारी काम करते हैं.


Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button