राष्ट्रीय

भारत एआई में विश्व का नेतृत्व करेगा मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को युवा उद्यमियों और स्टार्टअप से दुनियाभर में आ रही चुनौतियों पर वैश्विक प्रयोगों के लिए भारतीय समाधान पर काम करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि भारत कृत्रिम मेधा (एआई) क्षमता में दुनिया का नेतृत्व करेगा.

प्रधानमंत्री मोदी भारत मंडपम में आयोजित स्टार्टअप महाकुंभ को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि एआई, सेमीकंडक्टर और क्वॉन्टम पर पहले शुरू किए गए तीन मिशन युवाओं के लिए रोजगार और दुनियाभर के निवेशकों के लिए निवेश के अवसर पैदा करेंगे. हम एआई के एक नए युग में हैं और दुनिया मानती है कि एआई में भारत का पलड़ा भारी रहेगा.

निवेश की असीमित संभावनाएं मोदी ने कहा, कृत्रिम बुद्धिमत्ता युवा नवप्रवर्तकों (इनोवेटर्स) और वैश्विक निवेशकों के लिए असीमित संभावनाएं प्रदान करता है. एआई क्षमताओं का नेतृत्व भारत के हाथों में रहेगा और रहना चाहिए. मुझे विश्वास है कि वैश्विक अनुप्रयोगों (एप्लिकेशन) के लिए भारतीय समाधान की धारणा एक ताकत होगी. भारतीय नवप्रवर्तकों के समाधान कई देशों के लिए कारगर होंगे. उन्होंने कहा कि एआई उद्योग के आने से युवा नवप्रवर्तकों के लिए कई नौकरियां पैदा हो रही हैं.

दस हजार करोड़ की योजना प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय क्वॉन्टम मिशन, भारत एआई मिशन और सेमीकंडक्टर मिशन की चर्चा की. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने क्वॉन्टम कंप्यूटर विकसित करने के लिए राष्ट्रीय क्वॉन्टम मिशन को मंजूरी दी थी. मंत्रिमंडल ने पहले ही भारत एआई मिशन के लिए 10,000 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी है.

चुनाव में एआई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह अपने चुनाव अभियान में भी एआई तकनीक का उपयोग कर रहे हैं और तमिल, तेलुगू और अन्य भाषाओं में अपने बयान साझा कर रहे हैं.

पुतिन और जेलेंस्की से फोन पर बात की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बात की. मोदी ने पुतिन को राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी और दोहराया कि रूस-यूक्रेन संघर्ष को हल करने के लिए बातचीत और कूटनीति ही रास्ता है. इसके बाद उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की को भी फोन किया. उन्होंने बातचीत के जरिये जंग का हल निकालने को कहा.

मुझे 104वीं गाली दी, औरंगजेब कहा…

मोदी ने विपक्ष पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि सरकार 10 साल का रिपोर्ट कार्ड रख रही है और आने वाले 25 साल का रोड मैप. तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन का प्लान तैयार कर रही है. वहीं, विरोधी भी नए कीर्तमान बना रहे हैं. उन्होंने आज तो मोदी को 104वीं गाली दी है. औरंगजेब कहकर नवाजा गया है. मोदी की खोपड़ी उड़ा देने का ऐलान किया गया है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button