अन्य खबरट्रेंडिंग

होली के लिए खुद को कैसे करें तैयार …

शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे होली पसंद ना हो, क्योंकि तमाम तरह के तामझाम से दूर होली नाचने-गाने और जश्न मनाने का त्योहार है. पर, चिंता तब होती है, जब रंग और गुलाल की बात आती है. यह पता लगाना कठिन है कि आपकी त्वचा पर कौन-सा रंग क्या प्रतिक्रिया देगा और महिलाओं के साथ यह समस्या विशेष रूप से होती है. असल में, पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की त्वचा ज्यादा नाजुक और कोमल होती है. साथ ही, ज्यादातर महिलाओं के बाल लंबे होते हैं, जिनमें एक बार यदि रंग चला जाए तो साफ करना मुश्किल हो जाता है. अब यह तो संभव नहीं कि इतने रंगीले और मस्ती से लबरेज त्योहार पर घर में छिप कर बैठा जाए. ना ही ये मुमकिन है कि खुद को रंगों से पूरी तरह बचा लिया जाए. लेकिन कुछ सावधानियां अपनाकर अपनी त्वचा और बालों को रंगों के हानिकारक प्रभाव से सुरक्षित जरूर रखा जा सकता है. तो बस, इस बार होली पर रंगों से बचने के बहाने सोचने की बजाय कुछ एहतियात बरतकर होली खेलें. होली का भरपूर मजा भी आएगा और आपकी खूबसूरती भी बरकरार रहेगी.

होली खेलने से पहले की तैयारी

आमतौर पर लोग समझते हैं कि पहले जी भर के रंग खेल लें और बाद में नहाते समय तो रगड़-रगड़ कर रंग हटा ही लेंगे. लेकिन यह कोई समझदारी की बात नहीं, क्योंकि रंग और गुलाल जितनी देर त्वचा के संपर्क में रहेंगे, उतना ही ज्यादा नुकसान पहुंचाएंगे. रजत माथुर, लर्निंग एकेडमी, दि बॉडी शॉप इस विषय में सलाह देते हैं कि रंग खेलने से पहले ही अपनी त्वचा और बालों की देखभाल शुरू कर देनी चाहिए, ताकि वह सुरक्षित रहें और आप भी बेफिक्र होकर त्योहार का आनंद उठा पाएं.

सिर पर करें तेल मालिश

सूखे बालों में यदि गुलाल या रंग लग जाए तो सिर की त्वचा के रोमछिद्र बंद हो सकते हैं और रंगों में मौजूद हानिकारक केमिकल बालों पर जमा हो सकते हैं. ये केमिकल इतने खतरनाक होते हैं कि बालों की कुदरती नमी छीन कर उन्हें रूखा और बेजान बना सकते हैं. इसलिए होली से एक दिन पहले अपने बालों में नारियल, सरसों या किसी भी अच्छे तेल से भरपूर मालिश करें, ताकि बालों पर तेल की परत चढ़ जाए और वह रंगों के हानिकारक प्रभाव से सुरक्षित रहें.

चेहरे की करें खास देखभाल

होली खेलने के लिए किसी खुले स्थान पर ही जाना पड़ता है, जहां आपकी त्वचा सूरज की सीधी रोशनी के संपर्क में आती है. इसलिए बेहतर होगा कि कम से कम एसपीएफ 30 या 50 की सनस्क्रीन अच्छी तरह चेहरे पर लगाई जाए, ताकि टैनिंग की समस्या ना हो. वैसे भी हमारे चेहरे की त्वचा बेहद नाजुक होती है, इसलिए होली खेलने से पहले चेहरे पर अच्छी सी कोल्ड क्रीम जरूर लगाएं, ताकि त्वचा सीधे रंगों के संपर्क में ना आए.

शरीर पर भी करें मालिश

चेहरे और सिर की सुरक्षा पुख्ता करने से बात नहीं बनेगी, क्योंकि नहाने के बाद कानों, गर्दन और शरीर के बाकि हिस्सों पर लगा हुआ रंग कपड़ों के साथ-साथ त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए सरसों, नारियल, बादाम या जैतून के तेल से शरीर पर भी अच्छी तरह मालिश करें. इससे रंगों और आपकी त्वचा के बीच तेल की परत प्रतिरोध का काम करेगी और त्वचा का पीएच बैलेंस बरकरार रहेगा. तमाम एहतियात के बीच में होंठों की सुरक्षा को भला कैसे नजरअंदाज किया जा सकता है? सर्दियों के शुष्क मौसम में त्वचा पर पेट्रोलियम जेली के फायदों के बारे में तो आपको पता ही होगा. बस, होली वाले दिन भी अपने होंठों पर कोई लिप बाम लगाने की बजाय पेट्रोलियम जेली लगाएं, ताकि केमिकल से होंठ सुरक्षित रहें. साथ ही रंग से होने वाली जलन से भी आपके होंठ बचे रहेंगे.

नेल पॉलिश आएगी काम

यदि रंग नाखूनों के बीच भर जाए तो आसानी से नहीं निकलता और देखने में भी बहुत भद्दा लगता है. होली से एक रात पहले हाथों और पैरों के नाखूनों पर नेल पॉलिश लगा लें. यदि रंगीन नेल पेंट पसंद नहीं तो क्लियर नेल पॉलिश भी लगाई जा सकती है.

ब्यूटी पार्लर से ब्रेक

यदि आप पार्लर जाने का प्लान बना रही हैं, तो बेहतर होगा कि होली के बाद ही जाएं. वैक्सिंग, थ्रेडिंग, ब्लीच या अन्य किसी भी प्रकार के सैलून ट्रीटमेंट के बाद त्वचा कुछ दिन तक ज्यादा संवेदनशील रहती है. ऐसे में रंगों के संपर्क में आकर त्वचा छिल सकती है या कोई संक्रमण हो सकता है. इसलिए होली से चार-पांच दिन पहले किसी भी प्रकार का ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने से आपको बचना चाहिए.

होली खेलने के बाद

होली खेलते समय जितना मजा आता है, उससे ज्यादा परेशानी रंग छुड़ाने में होती है. पर, कुछ देसी नुस्खों की मदद से बिना त्वचा को हानि पहुंचाए रंगों को हटा सकती हैं

●चेहरे पर कोई फेस पैक या उबटन लगाने से पहले किसी सौम्य क्लींजर से चेहरे को साफ करें. जैसे जैतून, नारियल या बेबी ऑयल से चेहरे को साफ करें और फिर चेहरा साफ पानी से धोकर उबटन लगाएं.

●नहाते समय साबुन की जगह बेसन और कच्चे दूध या दही से बने उबटन से रंग छुड़ाएं. चाहें तो इसमें गुलाबजल मिलाकर इसे और प्रभावशाली बना सकती हैं.

●होली खेलने के बाद गर्म पानी से स्नान आपके शरीर पर लगे रंगों को और ज्यादा पक्का बना सकता है. इसलिए नहाने के लिए नॉर्मल पानी का ही इस्तेमाल करें.

●एलोवेरा, शिया बटर या टी ट्री ऑइल युक्त किसी सौम्य शैम्पू से सिर धोएं और अंत में कंडीशनर लगाएं.

●रंग छुड़ने के बाद भी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल जरूरी है. नहाने के बाद बॉडी ऑयल या लोशन शरीर पर लगाएं, इससे त्वचा को खोया हुआ पोषण वापस मिलेगा.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button