ट्रेंडिंगतकनीकीव्यापार

ये हैं सबसे बढ़िया किफायती स्मार्टफोन के कैमरा

दुनिया में किस स्मार्टफोन के कैमरे सर्वश्रेष्ठ कहे जा सकते हैं. इसके लिए आपका पहला अंदाजा एपल का होगा. लेकिन ऐसा नहीं है. हाल ही में बेस्ट कैमराफोन के लिहाज से एक सूची जारी हुई है, जिसमें अधिकतर चीन की कंपनियों के स्मार्टफोन को यह श्रेय मिला है. दरअसल यह डिएक्सोमार्क रैंकिंग में सामने आई सूची है. डिएक्सोमार्क रैंकिंग कैमरा टेस्टिंग के मामले में दुनिया के सबसे बड़े मंचों में से एक है.

यह स्मार्टफोन कैमरा की फोटो से लेकर वीडियो परफॉर्मेंस और जूम क्षमता तक की टेस्टिंग करता है. इस टेस्टिंग में इमेज एक्सपोजर से लेकर रंग, टेक्सचर, नॉइस और ऑटोफोकस वगैरह शामिल होते हैं. इसके अलावा वीडियो का टेक्सचर, एक्सपोजर और स्टेबलाइजेशन जैसे तथ्य भी जांचे जाते हैं. हाल ही में आई इस रैंकिंग में चीनी कंपनी ऑनर ने अपनी जगह बनाई है. इस कंपनी ने पिछले महीने ग्लोबल मार्केट में अपना नया फोन ऑनर मैजिक6 प्रो पेश किया है और इसमें 50एमपी मुख्य सेंसर के अलावा 180एमपी पेरीस्कोप टेलीफोटो लेंस और 50एमपी अल्ट्रावाइड सेंसर वाला ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलता है. 50एमपी सेल्फी कैमरा वाले इस फोन को रैकिंग में टॉप पर जगह मिली है. प्रीमियम सेगमेंट का यह फोन भारत भी आ सकता है. वहीं दूसरे नंबर पर हुवेई मेट 60प्रो+ और तीसरे नंबर पर ओप्पो फाइंड एक्स 7 अल्ट्रा रहे. पांचवें नंबर पर एप्पल आईफोन 15प्रो एम रहा.

रियलमी का किफायती फोन

रियलमी का 12एक्स 5जी फोन 2 अप्रैल को भारत में लॉन्च होने वाला है. अनुमान है कि इसकी कीमत 15,000 रुपये से कम होगी.

क्या होंगी खासियतें

इस फोन के भारतीय वेरिएंट में फुल एचडी प्लस रिजॉल्यूशन के साथ 6.72-इंच का एलसीडी डिस्प्ले है. इसके हालिया लॉन्च चीनी संस्करण का डिस्प्ले 6.67 इंच का ही है. कंपनी पहले ही बता चुकी है कि यह मीडियाटेक डाइमेंसिटी 6100+ प्रोसेसर से लैस होगा. फोन के स्टोरेज को 2टीबी तक बढ़ाया जा सकेगा. कहा जा रहा है कि इसके भारतीय वेरिएंट में 50 मेगापिक्सेल का डुअल रियर कैमरा सेटअप और 8 मेगापिक्सेल का सेल्फी कैमरा होगा. इसका वजन 188 ग्राम और मोटाई करीब 7.69 एमएम हो सकती है. स्मार्टफोन में एक साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर और एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट होने की भी जानकारी है. फोन एंड्रॉयड 14 के साथ प्री-लोडेड आ सकता है.

रियलमी ने पहले ही खुलासा कर दिया है कि इस फोन के भारतीय वेरिएंट में 45वाट की सुपरवूक फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5000 एमएएच बैटरी होगी. एक डायनामिक बटन और एयर जेस्चर के लिए सपोर्ट भी प्रदान करेगा. फोन में मिनी कैप्सूल का सपोर्ट भी मिलेगा. गोल कैमरा मॉड्यूल होगा और यह दो रंगों के विकल्प- हरा और पर्पल में आएगा.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button