छत्तीसगढ़दुर्ग संभागराजनीति

छत्तीसगढ: वोटिंग नहीं कर पाएंगे बीएसपी के ठेका मजदूर, छुट्टी देने की मांग

भिलाई: भिलाई इस्पात संयंत्र के नियमित कर्मियों को लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान करने का वक्त दिया जाएगा. वहीं 22,000 ठेका श्रमिकों को लेकर कोई योजना नहीं है. भिलाई इस्पात संयंत्र में काम करने वाले ठेका मजदूर जिले के अलग-अलग कोने से आते हैं.

साइकिल और दोपहिया वाहन से आने वाले ठेका मजदूरों को ड्यूटी आने जाने में एक से दो घंटे का वक्त लगता है. 70 फीसदी से अधिक मजदूर जनरल शिफ्ट में आते हैं. वे घर से निकलते हैं, तब मतदान शुरू नहीं हुआ रहता है और जब लौटते हैं, तो मतदान समाप्त हो चुका होता है. इस तरह से ठेका श्रमिकों को मतदान करने का वक्त नहीं मिल पाएगा.

यूनियन नेता मांग कर रहे हैं कि मतदान के दिन मजदूरों को छुट्टी दे दिया जाए. इससे वे अपने बूथ में वोट डाल सकेंगे. वर्ना उनको मतदान करने का मौका नहीं मिलेगा. अगर 7 मई 2024 को छुट्टी नहीं दी जाती है, तो वे मतदान करने नहीं जा पाएंगे.



गांव में ही है बूथ

यूनियन के पदाधिकारियों ने बताया कि वे अमलेश्वर, पाटन, कुम्हारी से भी बीएसपी में मजदूरी करने ठेका श्रमिक आते हैं. इनका बूथ गांव में ही है. दिहाढ़ी में काम करने वालों को इतनी मजदूरी नहीं मिलती कि बाइक में ड्यूटी आना जाना कर सकें. वे साइकिल से ही आते हैं. आने जाने में खासा वक्त लग जाता है, उनके लिए दो वक्त की रोटी पहले है. प्रबंधन अगर छुट्टी दे, तो सभी मतदान कर सकते हैं.

शिफ्ट वालों को मिल सकता है मौका

बीएसपी में पहली शिफ्ट में ड्यूटी करने के लिए आने वाले मजदूरों को 2 बजे छुट्टी होने के बाद गांव जाकर मतदान करने का मौका मिल जाएगा. इसी तरह से जिनकी ड्यूटी दूसरी पाली में है, वे भी सुबह से जल्दी छुट्टी पाकर गांव पहुंच जाएंगे, तो मतदान कर लेंगे. वहीं जनरल शिफ्ट वालों को मतदान करने का मौका नहीं मिलेगा.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button