राजनीतिट्रेंडिंगराष्ट्रीय

इंडिया गठबंधन सरकार बनाएगा, दोगुना राशन और रोजगार देंगे : खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को कहा कि चार जून को देश में ‘इंडिया’ गठबंधन की सरकार बनने जा रही है. यह सरकार आरक्षण की सीमा बढ़ाएगी और मुफ्त राशन भी दोगुना कर देगी.

लखनऊ में खड़गे ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ संयुक्त प्रेसवार्ता में कहा कि यह उनके राजनीतिक जीवन की सबसे बड़ी लड़ाई है, जो संविधान और लोकतंत्र बचाने की है. यह दो विचारधाराओं का भी चुनाव है. एक तरफ गरीबों के लिए लड़ने वाली पार्टियां हैं तो दूसरी तरफ अमीरों के लिए काम करने वाली पार्टियां. गरीबों की इस लड़ाई में 26 दल शामिल हैं जो आदिवासियों, दलितों और पिछड़ों के आरक्षण की हिफाजत करना अपना फर्ज मानते हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, प्रधानमंत्री कहते हैं कि देश के 80 करोड़ गरीबों को हम मुफ्त अनाज दे रहे हैं. उन्होंने यह नहीं बताया कि खाद्य सुरक्षा कानून तो यूपीए सरकार लाई थी. उन्होंने कहा, ‘इंडिया’ गठबंधन की सरकार आएगी तो हम गरीबों को प्रति माह 10 किलो अनाज मुफ्त देंगे. हमने यह कर्नाटक और तेलंगाना में किया है. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, चार चरणों के चुनाव हो चुके हैं, जिसमें ‘इंडिया’ मजबूत स्थिति में है और भाजपा पीछे हो गई है.

न्यूनतम साझा कार्यक्रम लाएंगे बरेली में खड़गे ने कहा, सत्ता में आने पर गठबंधन न्यूनतम साझा कार्यक्रम लाएगा. वैसे कांग्रेस के न्याय-पत्र के बिंदु गरीबों के व्यापक हित से जुड़े हैं.

अखिलेश बोले- धंस गया भाजपा का रथ सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि चौथे चरण का चुनाव खत्म हो गया है. जनता भाजपा को 140 सीटें भी नहीं देने जा रही. भाजपा का रथ फंसा नहीं बल्कि धंस गया है, इसलिए उनके नेता बौखलाहट में हैं.

‘इंडिया’ के प्रमुख वादे

● आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा को और बढ़ाएंगे

● मुफ्त राशन सीमा पांच किलोग्राम से बढ़ाकर 10 किलोग्राम की जाएगी और उसकी गुणवत्ता भी बेहतर की जाएगी

● आटा के साथ डाटा भी मुफ्त देंगे

● अग्निवीर की व्यवस्था खत्म करेंगे

यूपी में गठबंधन 79 सीटें जीतने जा रहा है, क्योटो (वाराणसी) में भी हम लड़ाई में है. हर लोकसभा में भाजपा को सवा दो लाख मतों का नुकसान हो रहा है. -अखिलेश यादव, सपा प्रमुख

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button