तकनीकी

Truecaller का नया फीचर नकली आवाज वाली कॉल से बचाएगा, तुरंत बताएगा कॉल पर इंसान है या AI

Truecaller ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर बेस्ड एक नया फीचर पेश किया है, जिसका काम यह पता लगाने में मदद करना है कि कॉल पर आई आवाज इंसान की है या फिर AI की. यह दुनिया का पहला AI कॉल स्कैनर है. दरअसल, अब जालसाज एआई के जरिए लोगों के परिवारजनों की आवाज की नकल करके पैसे ऐंठने का काम कर रहे हैं. इस तरह के घोटालों पर लगाम लगाने के लिए ट्रूकॉलर एआई कॉल स्कैनर लेकर आया है.

ट्रूकलर का कहना है कि प्लेटफॉर्म पर इस फीचर को रोलआउट किया जा रहा है, जो यह पता लगा सकता है कि कॉल पर सुनाई दे रही आवाज वाकई में किसी इंसान की है या फिर एआई की है. फिलहाल यह फीचर सबसे पहले अमेरिका में रोल आउट किया जा रहा है.



रियल टाइम में आवाज का एनालिसिस करेगा फीचर

कंपनी के अनुसार, नया एआई कॉल स्कैनर फीचर, रियल टाइम में कॉल करने वाले की आवाज का एनालिसिस कर सकता है और कुछ सेकंड के भीतर रिजल्ट शेयर कर सकता है. यह पहचानने के लिए कि क्या कोई कॉलर यूजर को धोखा देने के लिए एआई का उपयोग कर रहा है, नया एआई कॉल स्कैनर फीचर कुछ सेकंड के लिए कॉलर की आवाज रिकॉर्ड करता है और फिर इन-हाउस एआई मॉडल का उपयोग करके इसे प्रोसेस करता है.

ट्रूकॉलर का कहना है कि इसका एआई मॉडल इंसानों की आवाज की अनूठी विशेषताओं को पहचानने और इसे एआई द्वारा जनरेट आवाजों से अलग करने के लिए डिजाइन किया गया है. कंपनी ने आगे कहा कि पूरी प्रक्रिया को पूरा होने में कुछ सेकंड का समय लगता है, फिर भी यह हाई लेवल एक्युरेसी बनाए रखता है.



कंपनी ने बाताया कि कई जालसाज पीड़ितों से पैसे ऐंठने के लिए उनके फैमिली मेंबर्स की आवाज की नकल करने के लिए एआई का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके लिए, जालसाज सोशल मीडिया पर डाले गए वीडियो से लोगों की आवाज के नमूने लेकर, आवाज का इस्तेमाल उन पीड़ितों को कॉल करने के लिए करते हैं, जिससे लोग झांसे में आ जाते हैं. ट्रूकॉलर के अनुसार, इस तरह के घोटाले सबसे पहले 2019 में देखे गए और बाद के सालों में तेजी से बढ़े हैं.

इस एंड्रॉयड वर्जन पर काम करेगा फीचर

यह फीचर एंड्रॉयड पर ऐप के लेटेस्ट वर्जन (वर्जन 14.6) के साथ Truecaller प्रीमियम यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा. यह फीचर सबसे पहले अमेरिका में शुरू किया जा रहा है, और कंपनी ने कहा कि इसे आने वाले महीनों में भारत समेत अन्य प्रमुख बाजारों में पेश किया जाएगा.

ट्रूकॉलर एआई कॉल स्कैनर फीचर को यूज करने के स्टेप्स:

1. ट्रूकॉलर को अपने डिफॉल्ट कॉलिंग ऐप के रूप में सेट करें.

2. जब आपको कोई संदिग्ध कॉल आए तो स्टार्ट एआई डिटेक्शन पर टैप करें.

3. एआई द्वारा आवाज रिकॉर्ड किए जाने पर कॉल कुछ समय के लिए होल्ड पर चली जाएगी.

4. अब “विश्लेषण कर रहा है…” मैसेज का इंतजार करें जो यह बताएगा कि एआई मॉडल कॉलर की आवाज की जांच कर रहा है.

5. यह देखने के लिए ऑन-स्क्रीन नोटिफिकेशन देखें कि यह एआई की आवाज है या नहीं.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button