अन्य खबरट्रेंडिंग

गर्मियों में हेल्दी रहने के लिए पिएं मूंगफली की छाछ

पूरे देश में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है. गर्मियों में हेल्दी रहने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है. हाइड्रेशन का मतलब लोग समझते हैं सिर्फ पानी. गर्मी में पानी पीना सही है, लेकिन सिर्फ पानी से शरीर को गर्मियों के मौसम में होने वाली बीमारियों से नहीं बचाया जा सकता है. अगर आप गर्मी में लू, हीट वेव और हाइड्रेशन की समस्या से बचना चाहते हैं, तो रोजाना एक गिलास मूंगफली की छाछ का सेवन कर सकते हैं.

मूंगफली वाली छाछ को दही और मूंगफली से खास तौर पर तैयार किया जाता है. मूंगफली वाली छाछ में विटामिन A, B, C और E जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह पोषक तत्व शरीर को गर्मी से बचाने और अंदरूनी तौर पर ठंडक पहुंचाने में मदद करते है. तो चलिए जानते हैं मूंगफली छाछ की रेसिपी और इसके फायदों के बारे में. Read More – शादी करने जा रहे Abdu Rozik, वीडियो शेयर कर फैंस को दी खुशखबरी …

ये हैं फायदे

पेट को रखती है ठंडा

गर्मियों में जिन लोगों को पेट में दर्द, पेट में जलन और एसिडिटी की प्रॉब्लम होती है, उनके लिए मूंगफली की छाछ बहुत फायदेमंद होती है. डॉक्टर के अनुसार, मूंगफली की छाछ में फाइबर होता है, जो पेट को ठंडा रखता है. इसकी वजह से जलन, एसिडिटी और पाचन से जुड़ी समस्याएं नहीं होती है.

वजन घटाने में मददगार

गर्मियों में वजन घटाने के लिए भी मूंगफली की छाछ बहुत फायदेमंद होती है. इसमें हाई फाइबर और लो कैलोरी होती है. फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करवाता है, जिसकी वजह से यह भूख को कंट्रोल करती है. गर्मियों में इसका सेवन करने से फैट को तेजी से बर्न किया जा सकता है.

स्किन को रखता है हेल्दी

गर्मियों में तेज धूप, एसी की हवा में लंबे समय तक रहने और लू की वजह से स्किन से जुड़ी समस्याएं काफी देखी जाती है. स्किन से जुड़ी इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मूंगफली की छाछ काफी फायदेमंद होती है. मूंगफली की छाछ में फाइबर, प्रोटीन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. यह पोषक तत्व स्किन को हेल्दी रखते है.

मूंगफली का दूध कैसे बनाएं

सबसे पहले  1/2 कप बिना भुनी हुई मूंगफली को 2 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. जब मूंगफली पानी में अच्छी तरह से भीग जाए, तो इसे छान कर पानी निकाल दीजिए. मिक्सी में पीसकर स्मूद पेस्ट बनाकर अच्छे से मिश्रण को तैयार कर लें. अब मूंगफली के पेस्ट में 3 कप पानी में मिलाकर दूध को तैयार करें. अगर आपको दूध ज्यादा गाढ़ा पसंद है, तो इसमें पानी की मात्रा कम की जा सकती है.

मूंगफली का दही कैसे

आपने मूंगफली और पानी से जो दूध तैयार किया है, उसे उबालकर ठंडा कर लें. इसके बाद मूंगफली के दूध में एक चम्मच दही या दही स्टार्टर और 3-4 हरी मिर्च डालकर दही जमने दें. मूंगफली का दही जमाने में आपको 12 से 20 घंटे का वक्त लग सकता है. एक बार मूंगफली के दूध में दही डालने के बाद इसे हिलाने की कोशिश न करें.

मूंगफली की छाछ कैसे बनाएं

सबसे पहले 1/2 कप मूंगफली के दही को मिक्सर में डालकर पीस लीजिए. इसमे 1 कप पानी और कुछ बर्फ के टुकड़े, पुदीने की पत्तियां, सेंधा नमक और हरी मिर्च का एक छोटा टुकड़ा डालकर पीस लें. आपकी मूंगफली की छाछ सर्व करने और पीने के लिए तैयार हो चुकी है. गर्मियों में दोपहर के भोजन के साथ इसका सेवन करें.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button