अपराधराष्ट्रीय

महिला को डिजिटल अरेस्ट कर 47 लाख रुपये ऐंठे

गाजियाबाद. साइबर अपराधियों ने महिला को डिजिटल अरेस्ट कर 47 लाख रुपये ऐंठ लिए. जालसाजों ने पुलिस अधिकारी बनकर मनी लांड्रिंग में खाते इस्तेमाल होने का आरोप लगाया और जेल भेजने की धमकी देकर खाते से रकम ट्रांसफर करा ली.

इंदिरापुरम के नीति खंड-एक निवासी सौम्या जिंदल ने थाने में दर्ज कराई शिकायत में बताया कि उनके पास अनजान नंबर से फोन आया. कॉलर ने कहा कि फेडेक्स कोरियर कंपनी से बोल रहा है. उनके नाम का एक पार्सल है, जिसमें अवैध अमेरिकी डॉलर, प्रतिबंधित नशीली दवा और आधार कार्ड है. उनकी कॉल साइबर सेल एनसीबी मुंबई शाखा को ट्रांसफर कराकर कहा कि उन्हें पुलिस की मंजूरी लेनी होगी. पीड़िता के मुताबिक उन्हें कैमरे के सामने रहने के लिए कहा गया और सभी खातों की डिटेल मांगी गई. डिटेल देते ही खाते से 47 लाख रुपये कटने का मैसेज मिला. उधर, बैंक से शुल्क मान्य करने की कॉल आई तो उन्होंने खाता ब्लॉक करने को कहा. इससे 17.40 लाख रुपये बच गए.

यह होता है डिजिटल अरेस्ट

डिजिटल अरेस्ट के दौरान साइबर अपराधी कॉल करके व्यक्ति को किसी भी अपराध में संलिप्त होने का आरोप लगाकर फंसाते हैं. जांच के नाम पर उन्हें ऑनलाइन माध्यम से वीडियो कॉल पर बने रहने को मजबूर करते हैं और जेल भिजवाने की धमकी देकर वसूली की जाती है. साइबर ठगी होने पर 24 घंटे के भीतर साइबर सेल के टोल फ्री नंबर 1930 और 155260 पर शिकायत दर्ज कराएं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button