अंतराष्ट्रीयट्रेंडिंग

अंतरिक्ष में बस्तियां बसाने की तैयारी

बेंगलुरु आधारित स्टार्टअप पिक्सल स्पेस ने पृथ्वी अवलोकन उपग्रहों का समूह तैयार कर चंद्रमा और क्षुद्रग्रहों का मानचित्रण करने तथा बाहरी अंतरिक्ष में बस्तियां बनाने के लिए आवश्यक सामग्री की तलाश करने की योजना बनाई है.

पिक्सल स्पेस के सह-संस्थापक और सीईओ अवैस अहमद ने स्टार्टअप की दीर्घकालिक योजनाओं के बारे में बताया और इनमें अंतरिक्ष में भविष्य की बस्तियों के लिए निर्माण सामग्री या संभावित ईंधन स्रोत खोजने के इरादे से क्षुद्रग्रहों की खोज शामिल है. अहमद ने कहा कि हम हाइपर-स्पेक्ट्रल कैमरे बना रहे हैं जो पृथ्वी को देखते हैं. उन्हीं कैमरों को अंतरिक्ष में अन्य वस्तुओं को देखने के लिए बाहर की ओर घुमाया जा सकता है. हम इन अंतरिक्ष यान को चंद्रमा, मंगल या क्षुद्रग्रह क्षेत्र में भेज सकते हैं और सौर मंडल नक्शा बना सकते हैं.

अहमद ने कहा कि स्टार्टअप पृथ्वी के एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह का अधिक विस्तार से पता लगाने के लिए उपग्रहों को चंद्रमा के चारों ओर की कक्षाओं में भी स्थापित करना चाहेगा. हम मंगल और बृहस्पति के बीच क्षुद्रग्रह क्षेत्र में जा सकते हैं और पहचान सकते हैं कि इनमें से कौन से क्षुद्रग्रह आश्चर्यजनक तथा बेकार हैं .

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button