राष्ट्रीय

आतंकी ईकोसिस्टम ध्वस्त करें एजेंसियां

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विभिन्न सुरक्षा और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के प्रमुखों के साथ बैठक में शुक्रवार को निर्देश दिया कि वे ज्यादा तालमेल के साथ आतंकी नेटवर्क और उसके सहायक ईकोसिस्टम को खत्म करें.

एजेंसियों के प्रमुखों के साथ उच्चस्तरीय बैठक में गृहमंत्री ने देश की सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए मल्टी एजेंसी सेंटर (मैक) की कार्यप्रणाली की समीक्षा की.

सूचनाओं पर त्वरित कार्रवाई पर जोर गृहमंत्री ने आईबी के मल्टी एजेंसी सेंटर का इस्तेमाल ज्यादा प्रभावी तरीके से करने और सूचनाओं पर त्वरित कार्रवाई पर जोर दिया. गृह मंत्री ने देशभर की खुफिया और कानून प्रवर्तन एजेंसियों सहित विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों को राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति सरकार का समग्र दृष्टिकोण अपनाने का निर्देश दिया.

उन्होंने देश में उभरते सुरक्षा खतरे के परिदृश्य से निपटने के लिए सभी एजेंसियों के बीच अधिक तालमेल पर जोर दिया. देश की समग्र आंतरिक सुरक्षा स्थिति और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई की समीक्षा करते हुए गृह मंत्री ने सभी एजेंसियों से मल्टी एजेंसी सेंटर में अपनी भागीदारी बढ़ाने को कहा. उन्होंने कहा, इसे एक सामंजस्यपूर्ण मंच बनाया जाना चाहिए, जिससे एक दूसरे से इनपुट साझा करने, सूचनाओं का त्वरित विश्लेषण करते हुए प्रभावी एक्शन लिया जा सके.



एक कदम आगे रहना होगा

केंद्रीय गृह मंत्री ने राष्ट्रीय सुरक्षा में शामिल सभी एजेंसियों से युवाओं और तकनीकी रूप से दक्ष अधिकारियों की एक टीम गठित करने पर जोर दिया. जिससे एआई संचालित एनालिटिक्स और तकनीकी प्रगति से आतंकी इकोसिस्टम को खत्म किया जा सके. हमें एक कदम आगे रहना होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, मल्टी एजेंसी सेंटर का फ्रेमवर्क प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए बड़े तकनीकी और ऑपरेशनल सुधारों को लागू करने के लिए तैयार है.



शाह ने कहा, सुरक्षा के लिहाज से यह एजेंसी निर्णायक और त्वरित कार्रवाई के लिए सभी कानून प्रवर्तन एजेंसियों, ड्रग्स-रोधी एजेंसियों, साइबर सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों को एक साथ लाती है. गृह मंत्री ने कहा कि मैक ने अपने सभी भागीदार पक्षों का विश्वास हासिल किया है. इसे अंतिम प्रतिक्रिया सहित विभिन्न हितधारकों के बीच सक्रिय और रियल टाइम कार्रवाई योग्य जानकारी साझा करने के लिए एक मंच के रूप में 24 घंटे काम करना जारी रखना चाहिए.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button