ट्रेंडिंगमनोरंजन

क्या है रजनीकांत की बीमारी, जिसमें 10 में 8 की जान चली जाती है

साउथ सुपरस्टार रजनीकांत को शुक्रवार को अस्पताल से छुट्टी मिल गई. हृदय की मुख्य रक्त वाहिका महाधमनों में सूजन की बीमारी के चलते उन्हें 30 सितंबर को दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था.. इस बीमारी को एओर्तिक एन्यूरिज्म या महाधमनी धमनीविस्फार भी कहते हैं. जानिए क्या है यह बीमारी और क्यों होती है?

क्या है एओर्टिक एन्यूरिज्म ?

हृदय की एक खतरनाक स्थिति है. यह बीमारी तब होती है जब दिल से शरीर के अन्य हिस्सों तक खून ले जाने वाली मुख्य ब्लड वेसल्स या महाधमनी की दीवार कमजोर होकर इसमें सूजन आने लगे. इससे इसका आकार सामान्य से 1.5 गुना अधिक बढ़ जाता है.

इस बीमारी के लक्षण क्या है?

इस बीमारी के कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं और इसका पता उस समय चालता है जब यह फटने की स्थिति के बहुत करीब पहुंच चुकी होती है. इसके फटने पर सीने, पेट या पीठ में अचानक भयंकर दर्द महसूस होता है, जिससे व्यक्ति की जान भी जा सकती है.

बीमारी की वजह क्या है?…

धूम्रपान, अत्यधिक शराब कर सेवन, उच्च रक्तचाप का बढ़ना इसके प्रमुख कारण हैं. 65 वर्ष नसे ज्यादा उम्र के लोगों में इसका जोखिम अधिक होता है.

उपचार क्या है?

इसका उपचार सर्जरी ही है जो दो प्रक्रियाओं से की जा सकती है. पहली. खुली सर्जरी, जिसमें सीधे तौर पर वेसल्स की मरम्मत की जाती है. दूसरी ईवीएआर सर्जरी, इसमें शरीर को कम नुकसान पहुंचता है. इसमें छोटा चौरा लगाकर एक ट्यूब के माध्यम लगाकर से जाली लगाई जाती है जो वेसल्स को मजबूत करती है.

 बचाव क्या है?

धूम्रपान और शराब के सेवन से बचाव, स्वस्थ जीवनशैली और नियमित जांच कराकर इस बीमारी का समय पर पता लगाया जा सकता है और इससे बचा जा सकता है. रजनीकांत के मामले में भी समय पर इसकी पहचान होने के चलते ही उनकी जान बच पाई.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button