ट्रेंडिंगराष्ट्रीयव्यापारशिक्षा एवं रोजगार

पीएम मोदी ने लॉन्च की प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, जानें कैसे कर पाएंगे आवेदन

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने जन्मदिन के मौके पर देश को एक बड़ी सौगात दी, जिसका सीधा लाभ जरूरतमंद और गरीब वर्ग के लोगों को मिलेगा. दरअसल, पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को लॉन्च किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से अपने भाषण में विश्वकर्मा योजना की घोषणा की थी. सरकार ने छोटे कामगारों, कौशल वाले लोगों की आर्थिक मदद के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना को मंजूरी दी है. इस योजना को तीन मंत्रालयों एमएसएमई, कौशल विकास और वित्त मंत्रालय मिलकर लागू करेंगे.

इन 18 व्यवसायों से जुड़े लोगों को फायदा होगा

1. कारपेंटर (बढ़ई)

2. नाव बनाने वाले

3. अस्त्र बनाने वाले

4. लोहार

5. ताला बनाने वाले (मरम्मतकार)

6. हथौड़ा और टूलकिट निर्माता

6. सुनार

7. कुम्हार

8. मूर्तिकार

9. मोची

10. राज मिस्त्री

11. टोकरी, चटाई, झाड़ू बनाने वाले

12. पारंपरिक गुड़िया और खिलौने बनाने वाले

13. नाई

14. मालाकार

16. धोबी

17. दर्जी

18. मछली का जाल बनाने वाले

क्या है पीएम विश्वकर्मा योजना

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत 5 फीसदी की ब्याज दर के साथ 1 लाख रुपये पहली किश्त, दो लाख रुपये दूसरी किश्त के तौर पर लोगों को लोन दिया जाएगा. इसके साथ ही कारीगरों को बेसिक और एडवांस ट्रेनिंग भी दी जाएगी. योजना के लाभार्थियों को 15,000 रुपये के टूलकिट भी मुहैया कराए जाएंगे. इसके अलावा लाभार्थियों को स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी. इस दौरान रोजाना 500 रुपये दिए जाएंगे.

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन?

इस योजना के लिए बायोमेट्रिक बेस्ड पीएम विश्वकर्मा पोर्टल (PM Vishwakarma portal) का इस्तेमाल करके कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) से विश्वकर्माओं का फ्री रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. इस योजना के लाभार्थियों को सरकार की ओर से सर्टिफिकेट और आईडी भी मिलेगी.

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, व्यवसाय का प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर की डिटेल, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) जैसे तमाम डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button