धर्म एवं साहित्यट्रेंडिंगराष्ट्रीय

हर रामनवमी राम लला पर पड़ेंगी सूर्य की किरणें

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने एक बड़ा अनोखा खुलासा किया है. उनका कहना है कि मंदिर के पहले चरण का कार्य दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा. वहीं श्रीराम की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा अगले वर्ष 22 जनवरी को होगी, वहीं 20 से 24 जनवरी के बीच किसी भी दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इससे जुड़े समारोह में सम्मिलित होंगे. इसके साथ ही नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कि राम मंदिर का निर्माण इस तरह से हो रहा है कि रामनवमी के दिन दोपहर बारह बजे सूर्य की किरणें श्रीराम की मूर्ति पर पड़ेंगी. जिसे देखने के लिए लाखों की तादाद में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी.

नृपेंद्र मिश्रा ने खुलासा किया कि मंदिर में हर वर्ष रामनवमी के दिन दोपहर बारह बजे सूर्य की किरणें श्रीराम की मूर्ति पर पड़ें, ऐसी व्यवस्था की जा रही है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि गर्भ गृह में दो मूर्तियां होंगी, एक चल और एक अचल. एक श्रीराम की बाल्यावस्था की और दूसरी रामलला की मूर्तियां होगी.

रामनवमी के दिन रामलला के माथे पर पड़ेगी सूर्य की किरण

मंदिर की एक विशेष खासियत का खुलासा करते हुए नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कि ‘ऐसी योजना है कि रामनवमी के दिन 12 बजे भगवान के माथे पर सूर्य की किरणें पड़ें. जो मूर्ति है उसकी दिशा इस प्रकार से रखी गई है कि वहां पर सूर्य की किरणें सीधी नहीं पड़ रही हैं. सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट, रुड़की और पुणे के एक एस्ट्रोनॉमिकल संस्थान ने मिलकर कम्प्यूटरीकृत सिस्टम बनाया है. इसमें एक छोटा सा उपकरण है जो कि मंदिर के शिखर में लगाया जाएगा. किरणें इस माध्यम से आएंगी और फिर रिफ्लेक्ट होकर भगवान रामलला के ललाट पर पहुंचेंगी.’

बेंगलुरु में बन रहा डिजाइन

उन्होंने बताया कि यह उपकरण बेंगलुरु में बन रहा है और इसकी डिजाइन व देखरेख रुड़की और पुणे के संस्थान तथा वैज्ञानिक कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि ‘रामनवमी के दिन यह कुछ ही सेकेंड के लिए होगा इसलिए हमें प्रयास करना है कि उस दिन वहां भारी संख्या में लोग ना पहुंच जाएं.’ उन्होंने कहा कि यह एक बड़ी चुनौती होगी कि उस समय भगदड़ जैसे हालात ना हों और इस चुनौती से निपटने के लिए इस घटना को स्क्रीन और दूरदर्शन पर दिखा पाएं इसका भी प्रयास किया जा रहा है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button