अन्य खबर

Karwa Chauth2023: करवाचौथ पर पूजा के लिए घर की बालकनी और छत को अच्छी तरह से सजाएं, ताकि फ़ोटो आए बहुत अच्छी

करवा चौथ एक ऐसा त्यौहार है, जिसका सुहागन महिलाएं काफी समय से इंतजार करती हैं। इस दिन महिलाएं अपने पति के लंबी उम्र के लिए पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं और शाम में सूरज ढलते ही अपने पति का चेहरा देखकर व्रत तोड़ती है। इस दिन महिलाएं काफी सजती संवरती है। इसके साथ ही वह अपने घर के सजावट को लेकर भी काफी उत्साहित रहती हैं।

अधिकांश रूप से महिलाएं अपने घर के बालकनी या छत पर करवा चौथ का त्यौहार मनाती है। ऐसे में इन जगहों का खूबसूरत दिखना अनिवार्य है। आज हम आपको कुछ डेकोरेशन आइडियाज के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप अपने छत और बालकनी को सजा सकती हैं।

हैंगिंग लाइट्स
करवा चौथ के मौके पर इस बार अपने छत और बालकनी को खूब ज्यादा लाइट्स से सजा लें। आप सजावट के लिए हैंगिंग लाइट्स का इस्तेमाल करें। ये आपके छत के हर एक कोने को खूबसूरत बना देंगे। इसके अलावा आप चाहें तो ग्लास के बाउल में मल्टीकलर्ड दीए रखकर उन्हें लटका सकती हैं। छत को सजाने के लिए मल्टी लाइट पेंडेंट्स भी बहुत सुंदर लग सकते है।

फूलों से करें डेकोरेशन
आप करवा चौथ के लिए रंग-बिरंगे फूलों को अपनी सजावट का हिस्सा बना सकते हैं। छत को डेकोरेट करने के लिए जैस्मीन, गेंदे, अपराजिता के फूलों का इस्तेमाल करें। मेन दीवारों पर आप फूलों की लड़ियों से चादर सी बना सकते हैं। अगर आप अपनी इस पूजा को कुछ रोमांटिक बनाना चाहते हैं, जिसके लिए आप गुलाब के फूलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

लाल रंग को करें सजावट में शामिल
इस करवा चौथ पर लाल रंग को सजावट का हिस्सा बनाएं। सजावट में आप लाल रंग के गुब्बारों का इस्तेमाल कर सकते हैं। गुब्बारे अगर दिल वाले शेप के होंगे तो इससे आपके पति भी खुश रहेंगे। आप छत पर गुब्बारों को लटका सकते हैं। या चाहें तो जमीन पर गुब्बारों को फैला दें। लाल रंग के रिबन या घर के पैंट के मुताबिक फैंसी रिबन को दीवारों व दरवाजों पर सजा सकते हैं।

पौधों में लगाएं लाइट्स
अगर आपने अपनी छत में प्लांटेशन किया हुआ है तो छत के डेकोरेशन के लिए आप पौधों का अच्छी तरह से उपयोग कर सकती है। अगर आपकी छत पर काफी सारे पौधे रखे हैं, तो आप उनमें कुछ फैंसी लाइट्स लगा दे। जिस वजह से रात में जब आप पूजा करेंगी, तो उनकी रोशनी आपके मोमेंट्स को यादगार बना देगी।और बहुत सुंदर फ़ोटो भी आएंगी।

दुपट्टों का करें उपयोग
रंग बिरंगे दुपट्टे का किसी भी फंक्शन या डेकोरेशन के लिए सबसे ज्यादा उपयोग होता है। इसे इस्तेमाल करके आप भी अपने करवा चौथ को खास बना सकती हैं। अपनी छत या बालकनी को सजाने के लिए आप चमकदार और साटन के दुपट्टों का उपयोग करें। आप कोशिश करें कि आप जो भी दुपट्टे चुन रही हैं, उनके कलर्स अलग होने चाहिए। ताकि आपके छत का लुक काफी अलग दिखें।

एलईडी फ्लावर पॉट का करें उपयोग
एलईडी फ्लावर पॉट का आजकल डेकोरेशन के लिए काफी इस्तेमाल किया जाता है। आप भी इस करवा चौथ अपने छत को सजाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। बाजार से आप मल्टी कलर्ड एलईडी फ्लावर पॉट लेकर आए और अपने छत के हर एक कोने में एक पॉट रख दें। ताकि पूजा के दौरान उसे जलाने पर आपका पूरा डेकोरेशन खूबसूरत लगने लगे। आप चाहे तो ऐसे एलईडी फ्लावर पॉट के पास कई तरह के अलग पिक्चर्स भी क्लिक करवा सकती हैं।

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button