शिक्षा एवं रोजगार

प्री-मैट्रिक को 32.44 करोड़ और पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए 387.27 करोड़ आवंटित

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप : स्कॉलरशिप का इंतजार कर रहे हाईस्कूल व इंटर के छात्रों के लिए अच्छी खबर है. पीएम यशस्वी (PM YASASVI) योजना के तहत लाखों छात्रों को प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप देने के लिए करीब 420 करोड़ रुपए जारी कर दिए गए हैं. सरकार ने प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों के लिए ₹32.44 करोड़ और पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ₹387.27 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं. इस छात्रवृत्ति से उन छात्रों को मदद मिलेगी जो आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं.

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप कार्यक्रम उन छात्रों की मदद लिए तैयार किया गया था जो ओबीसी या ईबीसी या विलुप्त प्राय जनजातियों से आते हैं. इस योजना के तहत प्री-मैट्रिक के तहत कक्षा 9 और कक्षा 10 के छात्रों और पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप दी जाती है जिससे कि छात्र हायर एजुकेशन में आसानी से दाखिला ले सकें. एकेडमिक में बहुत अच्छा प्रदर्शन करने वाले टॉप स्कूल-कॉलेजों को भी अपवाद के रूप में यह स्कॉलरशिप दी जाती है. इसके अलावा आगे की पढ़ाई के दौरान ओबीसी छात्रों को हॉस्टल की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है.

संक्षेप में कहें तो इस कार्यक्रम के तहत ओबीसी छात्रों की मदद के लिए प्री-मैट्रिक व पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप दी जाती है. ओबीसी, ईबीसी और डीएनटी छात्रों को को इस छात्रवृत्ति का लाभ पाने के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के जरिए 31 जनवरी 2024 तक आवेदन करने का मौका है.

सरकार की ओर से जारी सूचना के अनुसार, इसके अलावा ओबीसी छात्रों के लिए हॉस्टल निर्माण के लिए 12.75 करोड़ रुपए अलग से जारी किए गए हैं. जिससे कि आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े खासकर ग्रामीण छात्रों की मदद की जा सके. साथ ही भारतीय युवाओं का भविष्य बेहतर बनाया जा सके.

छात्र ध्यान रखें कि नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल 31 जनवरी 2024 तक खुला रहेगा. छात्र इन योजनाओं और अवसर का लाभ उठा सकते हैं.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button