व्यापारअन्य खबर

आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलेगा हेल्थ कवरेज

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को अब आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) योजना के तहत हेल्थ कवरेज मिलेगा.

सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान घोषणा की, “आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों को अब आयुष्मान भारत योजना के तहत हेल्थकेयर कवरेज मिलेगा.

आशा कार्यकर्ता 2005 से हेल्थ और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत सामुदायिक हेल्थ कार्यकर्ता हैं, जो राष्ट्रीय ग्रामीण हेल्थ मिशन का हिस्सा है. एकीकृत बाल विकास योजना के तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आंगनवाड़ियों का मैनेजमेंट करती हैं.

आयुष्मान भारत सबको हेल्थ कवरेज देने के लिए शुरू की गई एक प्रमुख सरकारी योजना है, जो राष्ट्रीय हेल्थ नीति 2017 और सतत विकास लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है, यह सुनिश्चित करती है कि कोई भी पीछे न छूटे.

आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) 2018 में शुरू की गई थी, जो 500 मिलियन से अधिक लाभार्थियों को 5 लाख रुपये का हेल्थ कवरेज प्रदान करती है, जिससे यह दुनिया का सबसे बड़ा सरकारी वित्त पोषित हेल्थ सेवा कार्यक्रम बन गया है.

PMJAY लाभार्थियों को कैशलेस और पेपरलेस हेल्थ सेवाएं प्रदान करता है। वित्त वर्ष 2023-24 में PMJAY का बजट 7,200 करोड़ रुपये था.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button