राष्ट्रीयअन्य खबरधर्म एवं साहित्य

सर्वे में नौ देवों की 55 मूर्तियां मिलीं

वाराणसी: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने ज्ञानवापी में सर्वे के दौरान नौ देवी-देवताओं की 55 मूर्तियां पाई हैं. इसका जिक्र एएसआई ने अपनी रिपोर्ट में किया है. रिपोर्ट के मुताबिक 55 में सबसे ज्यादा 15 शिवलिंग मिले हैं. उसमें आठ दक्षिणी तहखाना और छह पश्चिमी दीवार के पास मिले.

मूर्तियों में तीन विष्णु, दो कृष्ण, तीन गणेश, पांच हनुमान, एक द्वारपाला, दो नंदी, एक अपस्मरापुरुषा, एक मकर, एक मन्नत तीर्थ आदि की हैं. मूर्तियां सबसे ज्यादा तहखानों से मिली हैं.

जांच में शिलालेख, टेराकोटा, धातु, कांच आदि की वस्तुएं भी प्राप्त हुई हैं.

धातु की वस्तुओं में 93 सिक्के, उपकरण, आभूषण आदि भी मिले हैं. 64 सिक्के ब्रिटिश-भारत के हैं. इनमें ईस्ट इंडिया कंपनी, रानी विक्टोरिया, एडवर्ड सप्तम और जॉर्ज पंचम के सिक्के हैं. कुछ को जंग लगने के कारण पहचानना मुश्किल था. माधव राव सिंधिया का एक तांबे का सिक्का भी मिला. दो पैसे, तीन पैसे, पांच पैसे, 10 पैसे और 25 पैसे जैसे विभिन्न मूल्यवर्ग के आधुनिक भारतीय सिक्के भी मलबे में पाए गए हैं. संयुक्त अरब अमीरात का एक दिरहम मूल्यवर्ग का एक विदेशी सिक्का भी मिला.

दो मीटर तक खोखली जगह

तहखाने के नीचे एक से दो मीटर तक खोखली जगह भी मिली. उसके आसपास के हिस्से में बजरी से भराव किया गया है. स्ट्रैटीग्राफी के अध्ययन से नीचे बोल्डर, महीन दाने वाले मोर्टार, चमकदार लाल रंग की बजरी, नींव की दीवारों, मीनारों की गहराई आदि का भी पता चला है.

तहखाने से मिली है एक चमकीली वस्तु सर्वेक्षण में कांच का एक पेंडेंट और एक टूटा हुआ शिवलिंग मिला. इसके अलावा, लम्बी गर्दन वाले व लघु गोलाकार बर्तन भी पाए गए. एक चमकती हुई वस्तु भी है. उसे सुरक्षित रखा गया है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button