तकनीकी

आपके नाम पर रजिस्टर्ड हैं कितने नंबर? यह है चेक करने का सबसे आसान तरीका

एक ID से अधिकतम 9 फोन नंबर ही रजिस्टर करवाए जा सकते हैं. ऐसे में अगर इससे ज्यादा नंबर रजिस्टर होते हैं तो कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. आइए बताएं कि आप अपनी ID से रजिस्टर्ड नंबरों की लिस्ट कैसे चेक कर सकते हैं.

आजकल मोबाइल नंबर किसी पहचान की तरह काम करते हैं और डुअल सिम स्मार्टफोन्स आने के बाद से एक यूजर के नाम पर कई नंबर रजिस्टर्ड रहते हैं. हालांकि, TRAI और दूरसंचार विभाग की ओर से 9 नंबरों की लिमिट भी तय की गई है और एक ही नाम पर तय लिमिट से ज्यादा नंबर होने पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. आइए बताएं कि आप कैसे चेक कर सकते हैं कि आपके नाम पर कितने नंबर रजिस्टर्ड हैं.

जरूरी है कि आप यह तय करें कि आपके नाम पर केवल वही मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हैं, जिनका आप इस्तेमाल करते हैं. अगर आपके नाम पर कोई अनजान नंबर रजिस्टर्ड है, तो उसका इस्तेमाल धोखाधड़ी या बाकी अवैध गतिविधियों के लिए किया जा सकता है. अपने नाम पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों की संख्या पता लगाने के दो मुख्य तरीके हैं.



1. टेलिकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) या संचार साथी पोर्टल की मदद से

– TAFCOP पोर्टल https://tafcop.sancharsaathi.gov.in/ पर जाएं.

– अपना मोबाइल नंबर एंटर करें और ‘रिसीव OTP’ पर क्लिक करें.

– आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक OTP मिलेगा.

– OTP एंटर करें और ‘Verify’ पर क्लिक करें.

– आपके नाम पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों की लिस्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगी.

2. अपने सर्विस प्रोवाइडर से कॉन्टैक्ट करें

– आप अपने मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर (जैसे- Airtel, Jio, Vodafone Idea) से संपर्क करके भी अपने नाम पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों की संख्या की जांच कर सकते हैं.

– आप कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर सकते हैं या अपने नजदीकी स्टोर पर जा सकते हैं. – आपको अपनी पहचान का प्रमाण (जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस) दिखाना होगा या जानकारी वेरिफाइ करनी होगी.
– सर्विस प्रोवाइडर आपके नाम पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों की लिस्ट दिखा देगा.

आपको यह सलाह दी जाती है कि आप नियमित रूप से अपने नाम पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों की संख्या चेक करते रहें और अगर आपको कोई अनजान या इनवैलिड नंबर मिलता है तो उसे तुरंत डीरजिस्टर कर दें.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button