मनोरंजनअन्य खबर

सेहत ही नहीं चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने का काम भी करती है ग्रीन टी

हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाते हुए आप अपने दिन की शुरुआत निश्चित रूप से अपने मनपसंद फ्लेवर की ग्रीन टी के साथ करती होंगी. क्यों न हो, आखिर ग्रीन टी आपको वेट लॉस में मदद जो कर सकती है, हाइड्रेटेड भी रख रखती है, आपके मेटॉबॉलिज्म को भी अच्छी रख सकती है. यही नहीं, ग्रीन टी डायबिटीज नियंत्रित रखने में मदद कर सकती है. लेकिन, क्या आप ये भी जानती हैं कि इन हेल्थ बेनिफिट्स के साथ ग्रीन टी आपकी स्किन की चमक बढ़ाने में भी बहुत मददगार साबित हो सकती है? आइए जानते हैं ग्रीन टी के ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में-

ग्रीन टी के तत्व बढ़ाते हैं चेहरे की रौनक

ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल और एंटी एजिंग प्रॉपर्टी होती हैं, जो आपकी स्किन को अच्छा बनाए रखने में मदद कर सकती हैं. ग्रीन टी से आपकी त्वचा की जलन खत्म हो सकती है, मुंहासे कम हो सकते हैं और हेयर लॉस की समस्या में भी राहत मिल सकती है. अगर आप ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो ग्रीन टी इसमें बहुत मददगार हो सकती है. ग्रीन टी चेहरे से हर तरह के टॉक्सिन और गंदगी हटा सकती है.

ग्रीन टी और शहद का फेस पैक

स्किन से डेड सेल्स हटाने के लिए एक छोटी चम्मच ग्रीन टी में एक चम्मच शहद मिलाएं और इसका पैक बना लें. अब उसे धीरे-धीरे अपने चेहरे पर लगाएं. इसके बाद इसे पानी से धों लें. इस पैक को लगाने से आपके चेहरे पर रौनक लौट सकती हैं.

रिंकल्स और डार्क सर्कल्स से पाएं छुटकारा

ग्रीन टी पीने के बाद उन टी बैग्स को फेंकें नहीं, बल्कि उन्हें ठंडे पानी में रखकर अपनी आंखों पर रखें. इससे आपकी थकी हुई आंखों को बहुत आराम मिल सकता है. कैफीन कंटेंट आपकी आंखों के आसपास के रिंकल्स, डार्क सर्कल्स और सूजन में बहुत आराम दे सकती है.

होंठों को बनाएं सॉफ्ट

अगर आपके होंठों की नमी कम हो गई है तो उन्हें मॉस्चराइज करने के लिए भी आप टीबैग्स का इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे लिप्स फिर से मुलायम हो सकते हैं. इसके लिए आप टी बैग को पानी में भिगोकर 10 मिनट के लिए लिप्स पर रख लें.

बढ़ाएं बालों की चमक

दो ग्रीन टी बैग्स को गर्म पानी में डालें. यह पानी जब ठंडा हो जाए तो इससे अपने बाल धो लें. ग्रीन टी वाले पानी से आपके बालों में चमक आ सकती हैं और आपकी हेयर ग्रोथ भी अच्छी हो सकते हैं. यही नहीं, टी-बैग वाले पानी के इस्तेमाल आपके सिर की डैंड्रफ कम हो सकती है.

अगर धूप में जाने से आपके चेहरे का नूर कम हो गया है तो ग्रीन टी मास्क फिर से आपकी स्किन पर नेचुरल ग्लो ला सकती है. इसके लिए एक चम्मच पिसी हुई ग्रीन टी लें और उसमें दो चम्मच मिल्क क्रीम और एक चम्मच शहद मिला लें. इसे अपने चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट तक रहने दें. इसके बाद पानी से चेहरा धो लें. 

आजकल ग्रीन टी और खीरे से बने कुछ स्प्रे भी बाजार में उपलब्ध हैं, जिनके इस्तेमाल से आप सूरज की तपिश से अपनी स्किन को होने वाले नुकसान से बचा सकती हैं. इन स्प्रे से आपको काफी आराम महसूस होता है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button