अन्य खबर

बारिश में आसान होगा सफर

बारिश का मौसम परवान पर पहुंच चुका है. ऐसे में कार से चलने वाले लोगों को कुछ तैयारियां कर लेनी चाहिए. ये इसलिए जरूरी है ताकि बारिश के मौसम में भी आप आसानी और सुरक्षित तरीके से कार ड्राइव कर सकें. कार से जुड़ी कुछ ऐसी एक्सेसरीज हैं, जिसका उपयोग कर बरसात में अपनी कार को किसी नुकसान से बचा सकते हैं और ड्राइविंग का अनुभव भी बेहतर बना सकते हैं. बारिश का मौसम ड्राइविंग के लिहाज से सतर्कता बरतने का वक्त होता है. कुछ एक्सेसरीज आपकी कार ड्राइविंग ज्यादा सुरक्षित बना सकती हैं.

शीशे पर नहीं रुकेगा पानी
बारिश के मौसम में विंड स्क्रीन या खिड़कियों के शीशे पर तेजी से पानी बहता है. जिसकी वजह से कुछ भी साफ नजर नहीं आता. इसके लिए आमतौर पर रेन वाइजर का इस्तेमाल लोग करते हैं. पर शीशों में व्यू सही आए, इसके लिए ग्लास ट्रीटमेंट रेन रिपलेंट का भी उपयोग कर सकते हैं. ये ऐसा रिपलेंट होता है, जिसे ग्लास के ऊपर लगाया जाता है. ये शीशे को चिकना कर देता है. जिससे पानी इसके ऊपर टिकता नहीं है. इतना ही नहीं, इसे लगाने के बाद ग्लास पर धूल, मिट्टी, कीचड़ या फिर ओस भी आसानी से नहीं जमती.

कार रियर मिरर गार्ड रेनप्रूफ
बारिश के मौसम में कार के रियर मिरर का सही रहना भी बहुत जरूरी है, क्योंकि साइड व्यू इसी मिरर में दिखता है. हालांकि, बारिश के दौरान इस मिरर में भी पानी आ जाता है, जिससे कुछ भी साफ दिखाई नहीं देता. ऐसे में रियर मिरर गार्ड का उपयोग करना चाहिए.

रिवर्सिबल फोल्डिंग कार अंब्रेला
लगातार बारिश हो रही हो, तो आप सारा समय घर पर ही नहीं गुजार सकते. बाहर निकलना ही पड़ेगा. ऐसे में सामान्य छाते की जगह रिवर्सिबल फोल्डिंग वाला छाता साथ रखें. इस तरह कार से बाहर निकलने और वापस कार में बैठते वक्त आपको छाते को बंद करने या खोलने की मशक्कत में फंसना नहीं होगा. रिवर्सिबल कार अंब्रेला दोनों तरफ मुड़ जाता है. ये छाता उल्टा खुलता है. यानी कार का डोर थोड़ा सा खोलकर छाते को फैला सकते हैं. ये फुल साइज होता है, जिससे आप भीगते नहीं हैं.

कार बॉडी कवर
यदि यह बारिश के मौसम में कार को बाहर पार्क करना पड़ रहा है, तो उसे बॉडी कवर जरूर लगाएं. लगातार पड़ने वाला पानी कार की वायरिंग में पहुंच सकता है. कार की बॉडी को भी नुकसान पहुंच सकता है. कार का कवर हमेशा मॉडल के हिसाब से ही लें.

कार रेन डोर वाइजर
बारिश के दौरान कार के सभी दरवाजे बंद रखने पर अंदर ऑक्सीजन आनी बंद हो सकती है. एसी चलाने पर कार में ठंडक बढ़ जाती है. ऐसे में रेन वायजर काम आते हैं. इनके कारण खिड़की के शीशे कुछ खोले जा सकते हैं. पानी अंदर नहीं आएगा.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button