अन्य खबर

खुशखबरी! सस्ते हो सकते हैं टू-व्हीलर, FADA ने रख दी सरकार के सामने बड़ी मांग

देश में लोगों को टू-व्हीलर खरीदना काफी पसंद है. अब टू-व्हीलर पर अहम अबडेट आया है. वाहन डीलर संघों के महासंघ (फाडा) के एक प्रतिनिधिमंडल ने कम कीमत वाले दोपहिया वाहनों पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) दर को 28 से घटाकर 18 प्रतिशत करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि यह खंड कोविड-19 वैश्विक महामारी के प्रभावों से अभी तक उबर नहीं पाया है.

ऑटो रिटेल कॉन्क्लेव में बोलते हुए FADA के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने कहा कि वर्तमान में कुल वाहनों की सेल में 7 फीसदी बढ़ोतरी देखने को मिली है, लेकिन, एंट्री लेवल टू-व्हीलर सेगमेंट में कुछ खास ग्रोथ देखने को नहीं मिल रही है.

सड़क परिवहन मंत्री से किया आग्रह

सिंघानिया ने कहा, हालांकि दोपहिया वाहन सेगमेंट में साल-दर-साल बढ़त देखी गई, लेकिन हम अभी भी पूर्व-कोविड के बिक्री के आंकड़ों 20 प्रतिशत पीछे हैं. इस कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थे, जिनकी ओर मुड़ते हुए सिंघानिया कहा, यही कारण है कि FADA माननीय मंत्री जी से दृढ़ता से आग्रह करता है कि वे एंट्री लेवल के लिए जीएसटी दर को 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत करने में हमारी मदद करें. इस सेगमेंट के तहत 100cc से 125cc के दोपहिया वाहन आते हैं. उन्होंने आगे कहा, यह केवल एक नीतिगत समायोजन नहीं होगा, बल्कि यह एक सामाजिक-आर्थिक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा, विशेष रूप से यह देखते हुए कि यह सेगमेंट हमारी कुल ऑटो बिक्री मात्रा का 75 प्रतिशत है.

क्या कहते हैं आंकड़े? एफएडीए के आंकड़ों के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से अगस्त के दौरान दोपहिया वाहनों की बिक्री 62,35,642 यूनिट की तुलना में 4.49 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 65,15,914 यूनिट रही.

एफएडीए के अनुसार, चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-अगस्त अवधि में सभी श्रेणियों में कुल वाहन बिक्री 91,97,045 यूनिट रही, जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह 86,15,337 यूनिट थी, जो 6.75 प्रतिशत की वृद्धि है.

100 और 125cc सेगमेंट की बाइक्स हो सकती हैं सस्ती

अगर सरकार फाडा की मांग पूरी करती है और एंट्री लेवल सेगमेंट में जीएसटी घटा देती है तो इसका सीधा असर 100 और 125cc वाली बाइक्स पर पड़ेगा.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button