अन्य खबर

क्‍या होती है कनेक्‍टेड कार, जो 10 में से 6 ग्राहक यही खरीद रहे, समझें कैसे टेक्नोलॉजी करती है काम

कनेक्टेड कार (Connected Car) कारों के लिए एक लेटेस्ट और प्रभावी टेक्नोलॉजी से जुड़ा टर्म है. इसका यह मतलब है कि वह कनेक्टेड कार इंटरनेट से जुड़ा हुआ है. दरअसल, कनेक्टेड टेक्नोलॉजी पूरे कार को एक स्मार्ट डिवाइस में कन्वर्ट कर देती है. टेक्नोलॉजी की मदद से कार से जुड़ी चीजें बेहद आसान हो जाती है. ऐसी कारों में वायरलेस अपडेट फीचर्स, वॉयस कमांड सिस्टम और रिमोट व्हीकल कंट्रोल करने की शानदार सुविधा होती है.

देश में तेजी से कनेक्टेड कार की मांगे बढ़ रही है. ऑटोमेटिव मार्केट रिसर्च और ग्‍लोबल इंटेलीजेंस सप्‍लायर जाटो डायनेमिक्‍स (JATO Dynamics) ने एक हालिया रिपोर्ट में दावा किया है कि भारत में साल 2021 तक कनेक्‍टेड कारों की भागीदारी 35 फीसदी थी, जो 2022 में 46 फीसदी और 2023 में 63 फीसदी पहुंचने का अनुमान है. 6 लाख से ऊपर की लगभग सभी कारों में आज कनेक्‍टेड फीचर मिल ही जाते हैं. अब सवाल ये उठता है कि आखिर यह क्‍या बला है, जो ग्राहकों को इतनी पसंद आ रही है. इसका फायदा किस तरह से मिल रहा और सुरक्षा में इसकी कितनी भागीदारी है.

कनेक्टेड कार इंटरनेट की मदद से स्मार्टफोन से कनेक्ट की जा सकती है. इस कार में आपको कई दमदार फीचर्स मिलते हैं. जिसे कार के बाहर से भी एक्सेस किया जा सकता है. आपको बता दें, कनेक्टेड कार फीचर्स को वॉइस कमांड से भी एक्सेस किया जा सकता है.

कनेक्टेड कार की खासियतें

कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (Connected Car technology) का इस्तेमाल करके कारों को दूसरे डिवाइसों, जैसे स्मार्टफोन, कंप्यूटर या नेविगेशन सिस्टम, और इंटरनेट के साथ कॉन्टैक्ट करने की क्षमता प्रदान की जाती है. कनेक्टेड कार (Connected Car technology) आपको इंटरनेट के जरिये फोन करने, मैसेज भेजने, मीडिया स्ट्रीम करने, इलेक्ट्रॉनिक मेल, आदि को इस्तेमाल करने की परमिशन देती है. कनेक्टेड कार स्मार्ट नेविगेशन सिस्टम का इस्तेमाल करके आपको ट्रैफिक की जानकारी, ट्रैफिक अपडेट, सबसे तेज रूट के बारे में जानकारी हासिल करने में मदद मिलती है.

कनेक्टेड कार गतिविधियों को मॉनिटर करने और रिमोट सर्विस प्रोवाइडर को आपकी कार के स्थान और स्ट्रैटेजिक जानकारी को पहुंचने की परमिशन देती है. इससे आपको चोरी की स्थिति, इंजन की सर्विस की जरूरत, और टायर प्रेशर की जानकारी आदि हासिल हो सकती है. कनेक्टेड कार (Connected Car technology) यूजर्स को म्यूजिक, आवाज ऑर्गनाइज करने, पर्यटन जानकारी, इंटरनेट रेडियो, पर्यटन सेवाएं, और दूसरे मनोरंजन सर्विस उपलब्ध कर सकती है.

कनेक्टेड कारें ADAS (Advanced Driver Assistance Systems) टेक्नोलॉजी के साथ इंटीग्रेटेड हो सकती हैं, जैसे कि क्रूज कंट्रोल, लेन-कीपिंग असिस्टेंस, टक्कर चेतावनी प्रणाली और स्वचालित पार्किंग जैसे फीचर्स को सपोर्ट करती है. इससे ड्राइवरों को मदद मिलती है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button