अन्य खबर

India’s First Hydrogen Bus: देश की पहली ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस लॉन्च, हरदीप सिंह पुरी ने दिया ग्रीन सिग्नल

केंद्रीय पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस और आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने देश में हरित हाइड्रोजन उत्पादन और इस्तेमाल को बढ़ावा देने की मंत्रालय की पहल के तहत सोमवार को दिल्ली में पहली ग्रीन हाइड्रोजन ईंधन सेल बस लॉन्च की. उन्होंने कहा कि हाइड्रोजन भविष्य का ईंधन है जो भारत को अपने डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों को हासिल करने और स्वच्छ ऊर्जा की बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद कर सकता है.

उन्होंने बताया कि सरकार जल्द ही दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में 15 और फ्यूल सेल बसें चलाने की योजना बना रही है. उन्होंने बताया कि हाइड्रोजन को फ्यूचर का फ्यूल माना जाता है, जिसमें भारत को डीकार्बोनाइजेशन टार्गेट को पूरा करने में मदद करने की आपार क्षमता है और 2050 तक हाइड्रोजन की ग्लोबल मांग चार से सात गुना बढ़कर 500-800 मिलियन टन होने की उम्मीद है.

3 लाख किलोमीटर चलाने के बाद होगा बेड़े पर फैसला
फिलहाल ये हाइड्रोजन बसें दिल्ली में चलाई जा रही हैं, इनके तीन लाख किलोमीटर का सफर पूरा करने बाद देश में और भी हाइड्रोजन बसें शुरू करने का प्लान तैयार किया गया है.

गंभीर प्रदूषण का सामना कर रही दुनिया
एक तरफ आये दिन नई नई टेक्नोलॉजी देखने को मिल रही है, तो दूसरी तरफ लगभग पूरी दुनिया गंभीर प्रदूषण का सामना कर रही है. जिसके चलते अलग अलग देशों की सरकारें इसके लिए प्रयासरत हैं. भारत भी इससे निजात पाने के लिए इलेक्ट्रिक गाड़ियों को तेजी से अपनाने के लिए ग्राहकों को प्रेरित कर रहा है. इसी के चलते आज भारत में पहली हाइड्रोजन बस की शुरुआत हो गयी और नया कीर्तिमान जुड़ गया. जिसका सकारात्मक असर आने समय में देखने को मिल सकता है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button