अन्य खबर

Google And Facebook Tax: सरकार टैक्स बढ़ाने की कर रही तैयारी, जानिए कब से बढ़ेगी कंपनियों की परेशानी ?

विदेशी ऑनलाइन सूचना और डेटाबेस एक्सेस रिट्रीवल सर्विस IE OIDAR सेवा कंपनियां जैसी फेसबुक, X, Google के साथ -साथ बड़ी संख्या में एडटेक कंपनियों को अब IGST के दायरे में लाया जा रहा है। 1 अक्टूबर से इन कंपनियों को दी गई छूट को समाप्त करने का प्रस्ताव दिया गया है। ऐसी स्थिति में, इन कंपनियों को 18% एकीकृत माल और सेवा कर (IGST) का सामना करना पड़ सकता है।

केंद्रीय अप्रत्यक्ष करों और सीमा शुल्क बोर्ड द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, विदेशी ऑनलाइन सूचना और डेटाबेस एक्सेस रिट्रीवल सेवा प्रदान करने वाली ये कंपनियां अब एकीकृत माल और सेवा कर (IGST) से छूट नहीं दी जाएंगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इसमें विज्ञापन, क्लाउड सेवा, संगीत, सदस्यता आधारित सेवा, ऑनलाइन शिक्षा और यहां तक कि सभी व्यक्तियों और सरकार को जानकारी प्रदान करने वाली विदेशी कंपनियां शामिल होंगी। भले ही इसका उपयोग व्यक्तिगत या व्यावसायिक उद्देश्य के लिए किया गया हो।

वर्तमान में, गैर -क्षेत्रीय क्षेत्र में विदेशों में स्थित OIDAR प्रदाताओं की सेवाएं और केंद्र सरकार, राज्य सरकार, सरकारी अधिकारियों या व्यवसाय के अलावा किसी अन्य उद्देश्य के लिए व्यक्तियों द्वारा प्राप्त सेवाओं को छूट दी गई थी। कर केवल व्यापार (B2B) सेवाओं के लिए व्यापार पर लागू थे।

ईवाई इंडिया के भागीदार सौरभ अग्रवाल ने कहा कि यह परिवर्तन निर्देश देता है कि उक्त छूट अब 1 अक्टूबर 2023 से शुरू होने वाली OIDAR सेवाओं पर लागू नहीं होगी। परिणामस्वरूप, उपरोक्त व्यक्तियों को प्रदान की जाने वाली OIDAR सेवाएं अब कराधान के लिए जिम्मेदार हैं।

कुछ प्रमुख कंपनियां पहले से ही एकीकृत माल और सेवा कर (IGST) के बोझ के लिए तैयार थीं। विशेषज्ञों का कहना है कि यह छोटी कंपनियों के बोझ को बढ़ा सकता है और कई एडटेक और सदस्यता आधारित सेवा प्रदाताओं को प्रभावित कर सकता है।

Oidar सेवाओं में क्या शामिल है

OIDAR सेवाओं को कानून में इंटरनेट पर आईटी के माध्यम से प्रदान की गई सेवाओं के रूप में परिभाषित किया गया है, जो अनिवार्य रूप से स्वचालित हैं। इन सेवाओं में विज्ञापन, क्लाउड सेवाएं, ई-बुक, फिल्में, संगीत और सॉफ्टवेयर बिक्री, डिजिटल सामग्री आपूर्ति, डेटा भंडारण और इंटरनेट पर ऑनलाइन गेमिंग शामिल हैं।

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button