व्यापार

Mamaearth IPO: शेयर बाजार में खुलने जा रहा यह आईपीओ, जानिए प्राइस बैंड समेत अन्य डिटेल

Mamaearth IPO: वेलनेस ब्रांड मामाअर्थ की मूल कंपनी होनासा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड जल्द ही अपना आईपीओ लॉन्च करने जा रही है। गजल अलघ की कंपनी Mamaarth अपने IPO को लेकर काफी समय से चर्चा में थी। इस बीच कंपनी की वैल्यूएशन को लेकर भी विवाद हुआ, लेकिन अब इन सबके बाद कंपनी का आईपीओ 31 अक्टूबर को खुलने जा रहा है. कंपनी ने इश्यू के लिए शेयरों का प्राइस बैंड भी तय कर दिया है. जानिए इस आईपीओ से जुड़ी अहम तारीखों और प्राइस बैंड की डिटेल-

मामाअर्थ द्वारा निर्धारित मूल्य दायरा क्या है?

मामाअर्थ की मूल कंपनी होनासा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड ने इस आईपीओ के लिए प्रति शेयर 308 रुपये से 324 रुपये का प्राइस बैंड तय किया है। आम निवेशकों के लिए यह IPO 31 अक्टूबर को खुलेगा. जबकि एंकर निवेशकों के लिए यह इश्यू 30 अक्टूबर को ही खुलेगा. आप 2 नवंबर 2023 तक इसमें पैसा लगा सकेंगे.

कंपनी का वैल्यूएशन कितना है

मनीकंट्रोल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इस आईपीओ के जरिए कुल 365 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी करने वाली है। ऑफर फॉर सेल के जरिए कुल 41.25 मिलियन शेयर बेचे जाएंगे। ऐसे में अगर कंपनी के उच्चतम प्राइस बैंड पर नजर डालें तो कंपनी कुल 1701.44 करोड़ रुपये जुटा सकती है। इसकी वैल्यूएशन की बात करें तो यह करीब 10,424.53 करोड़ रुपये है।

कौन से प्रमोटर बेच रहे हैं अपनी हिस्सेदारी?

इस इश्यू में कंपनी के कई प्रमोटर ऑफर फॉर सेल के जरिए अपने शेयर बेचने जा रहे हैं. इसमें रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में जज रहे गजल अलघ और उनके पति वरुण अलघ के अलावा फायरसाइड वेंचर्स फंड, कुणाल बहल, ऋषभ हर्ष मारीवाला, रोहित कुमार बंसल और शिल्पा शेट्टी कुंद्रा जैसे प्रमोटर अपनी हिस्सेदारी बेच रहे हैं।

शेयरों का आवंटन कब होगा?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मामाअर्थ आईपीओ शेयरों का आवंटन 7 नवंबर, 2023 को होगा। जिन लोगों को सब्सक्रिप्शन नहीं मिलेगा, उन्हें उनके पैसे 8 नवंबर को वापस कर दिए जाएंगे। शेयरों की लिस्टिंग 10 नवंबर, 2023 को होगी।

कैसी है कंपनी की आर्थिक स्थिति?

होनासा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड की वित्तीय स्थिति की बात करें तो यह द डर्मा कंपनी और मामाअर्थ की मूल कंपनी है जो मुख्य रूप से अपने उत्पाद ऑनलाइन माध्यम से बेचती है। वित्त वर्ष 2023 में कंपनी की कमाई 1,492.75 करोड़ रुपये थी, लेकिन इसके बाद भी कंपनी को 142.80 करोड़ रुपये का भारी घाटा हुआ। ऐसे में कंपनी की वैल्यूएशन को लेकर पहले भी कई बार विवाद हो चुका है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button