व्यापारअन्य खबर

New IPOs In Next Week: नवंबर में आने वाले हैं आईपीओ, एक क्लिक में जानिए Price Band और GMP समेत पूरी डिटेल

New IPOs In Next week: पिछले गुरुवार को शेयर बाजार में आई नाटकीय गिरावट के बावजूद आईपीओ बाजार में अब भी उत्साह बना हुआ है. फार्मा कंपनी ब्लू जेट हेल्थकेयर ने बाजार में उथल-पुथल के बीच गुरुवार को अपना आईपीओ खोला और दो दिन बाद आठ गुना सब्सक्रिप्शन के साथ इसे बंद कर दिया।

अगले हफ्ते सोमवार और मंगलवार को दो अहम कंपनियां- सेलो वर्ल्ड और मामाअर्थ बाजार में अपना आईपीओ लॉन्च करने जा रही हैं। दोनों कंपनियों ने संयुक्त रूप से अपने-अपने आईपीओ के जरिए बाजार से 3600 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है।

सेलो वर्ल्ड ने 1,900 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है, जबकि मामाअर्थ की मूल कंपनी होनासा कंज्यूमर ने 1,701 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है। बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि भारत के मौजूदा आईपीओ बाजार में अपार संभावनाएं हैं और यह हाल के दिनों में हुई उल्लेखनीय वृद्धि से भी स्पष्ट है।

सेलो वर्ल्ड आईपीओ

स्टेशनरी और घरेलू सामान बनाने वाली कंपनी सेलो वर्ल्ड 30 अक्टूबर को अपना आईपीओ लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी एंकर निवेशकों के जरिए पहले ही 567 करोड़ रुपये जुटा चुकी है। कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि एंकर निवेशकों को 648 रुपये प्रति शेयर की दर से 87.5 लाख शेयर आवंटित किए गए हैं।

आईपीओ 30 अक्टूबर से खुलेगा

सेलो वर्ल्ड का आईपीओ 30 अक्टूबर से पब्लिक सब्सक्रिप्शन के लिए उपलब्ध होगा। रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्ट्स के मुताबिक, पब्लिक इश्यू की आखिरी तारीख 1 नवंबर होगी। कंपनी ने आईपीओ पर 1900 करोड़ रुपये के शेयर रखे हैं। कंपनी ने आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 617-648 रुपये प्रति शेयर तय किया है।

शुक्रवार को सेलो वर्ल्ड आईपीओ की जीएमपी 100 रुपये थी. इस इश्यू में प्रमोटर्स और अन्य बेचने वाले शेयरधारकों के पास उपलब्ध शेयर बेचे जाएंगे. इसमें किसी भी तरह का कोई नया शेयर जारी नहीं किया जाएगा. कंपनी ने पात्र कर्मचारियों के लिए 10 करोड़ रुपये तक के शेयर भी आरक्षित किए हैं।

सेलो घरेलू उत्पाद, फर्नीचर और स्टेशनरी की अग्रणी कंपनी है।

मुंबई स्थित सेलो वर्ल्ड की तीन प्रमुख उत्पाद श्रेणियां हैं – उपभोक्ता घरेलू सामान, स्टेशनरी उत्पाद, मोल्डेड फर्नीचर और संबद्ध उत्पाद। 2017 में, कंपनी ने “सेलो” ब्रांड के तहत ग्लासवेयर और ओपल वेयर व्यवसाय में भी प्रवेश किया।

31 मार्च, 2023 तक, कंपनी की दमन, हरिद्वार (उत्तराखंड), बद्दी (हिमाचल प्रदेश), चेन्नई (तमिलनाडु) और कोलकाता (पश्चिम बंगाल) सहित पांच अलग-अलग स्थानों में 13 विनिर्माण इकाइयाँ थीं। कंपनी राजस्थान में कांच के बर्तन निर्माण इकाई स्थापित करने की प्रक्रिया में है। वित्तीय वर्ष 2023 में कंपनी ने परिचालन से 1,796.69 करोड़ रुपये का समेकित राजस्व अर्जित किया था।

सेलो वर्ल्ड के एंकर निवेशकों की सूची

आईपीओ खरीदने वाले विदेशी और घरेलू निवेशकों में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, मोतीलाल ओसवाल, गोल्डमैन सैक्स, नोमुरा, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस, बीएनपी पारिबा, ऑल स्प्रिंग ग्लोबल, मॉर्गन स्टेनली, टाटा इंडिया कंज्यूमर फंड, क्वांट, सीएलएसए शामिल हैं। ग्लोबल, आदित्य बिड़ला सन लाइफ, एडलवाइस, रिलायंस जनरल इंश्योरेंस, इनवेस्को, कोटक ऑप्टिमस, बजाज एलायंस आदि शामिल थे।

मामा अर्थ आईपीओ

पर्सनल केयर कंज्यूमर ब्रांड मामाअर्थ के मालिक होनासा कंज्यूमर का बहुप्रतीक्षित आईपीओ मंगलवार, 31 अक्टूबर को लॉन्च हो रहा है। कंपनी ने प्राइस बैंड 308-324 रुपये प्रति शेयर रखा है। कंपनी का लक्ष्य प्राइस बैंड की ऊपरी सीमा पर बाजार से 1,701 करोड़ रुपये जुटाने का है।

रेड हेरिंग डॉक्युमेंट्स में कहा गया है कि Mamaearth IPO में 365 करोड़ रुपये तक के नए शेयर जारी किए जाएंगे और करीब 4.12 करोड़ ऑफर फॉर सेल (OFS) शेयर शामिल होंगे. शुक्रवार को Mamaearth IPO का GMP 30 रुपये था.

वरुण और ग़ज़ल अलघ समेत कई धारक अपने शेयर बेच रहे हैं।

होनासा के प्रमोटर वरुण अलघ आईपीओ में 3,186,300 शेयर बेचेंगे, जबकि उनकी पत्नी ग़ज़ल अलघ 100,000 शेयर तक बेचेंगी। प्री-आईपीओ शेयरहोल्डिंग पैटर्न से पता चलता है कि प्रमोटरों के पास कंपनी में 37.41% हिस्सेदारी है। ओएफएस में हिस्सेदारी बेचने वाले अन्य शेयरधारकों में कुणाल बहल, शिल्पा शेट्टी कुंद्रा, ऋषभ हर्ष मारीवाला, फायरसाइड वेंचर्स फंड, सोफिना, स्टेलारिस और रोहित कुमार बंसल शामिल हैं।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, प्राइस बैंड की ऊपरी सीमा पर 4,12,48,162 इक्विटी शेयरों से 1,336.44 करोड़ रुपये मिल सकते हैं। अपनी हिस्सेदारी बेचने वाले मौजूदा निवेशकों को मामाअर्थ में अपने निवेश पर 101 गुना तक रिटर्न मिलने की संभावना है। होनासा कंज्यूमर भी फ्रेश इश्यू में 365 करोड़ रुपये जुटाएगी.

मामाअर्थ आईपीओ के एक लॉट में 46 शेयर

एक बोली लॉट का आकार 46 शेयर प्रति लॉट तय किया गया है, जिसका मतलब है कि खुदरा श्रेणी में न्यूनतम बोली लॉट राशि 14,904 रुपये होगी। आईपीओ का लगभग 10% खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित किया गया है, जबकि 15% एचएनआई के लिए और शेष 75% योग्य संस्थान खरीदारों (क्यूआईबी) के लिए आरक्षित किया गया है। होनासा के कर्मचारियों को प्रति शेयर 30 रुपये की छूट के साथ-साथ इक्विटी शेयरों का आरक्षण भी मिलेगा।

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button