तकनीकी

फोन का कैमरा सही से नहीं कर रहा काम? घर बैठे ऐसे करें ठीक

अगर आपके फोन का कैमरा भी सही से काम नहीं कर रहा है तो ये टिप्स आपका कैमरा बिलकुल ठीक कर देंगी. इन टिप्स की मदद से आप घर बैठे फोन का कैमरा सुधार सकते हैं. इसके लिए आपको सर्विस सेंटर या मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान पर नहीं जाना पड़ेगा.

आजकल के स्मार्टफोन्स में कैमरा एक बहुत ही जरूरी और डिमांडिंग फीचर है. हम अपने फोन के कैमरे से तरह-तरह की फोटो और वीडियो शूट करते हैं. लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि फोन का कैमरा सही से काम नहीं करता है. इससे हमें परेशानी होने लगती है और हम फोन बदलने के ख्याल दिमाग में लाने लगते हैं. लेकिन अगर आपके फोन का कैमरा भी सही से काम नहीं कर रहा है, तो घबराएं नहीं. आप घर बैठे कुछ आसान तरीकों से अपने फोन के कैमरे को ठीक कर सकते हैं.

फोन का कैमरा ठीक करने के कुछ तरीके

अपने फोन को रीस्टार्ट करें कई बार फोन को रीस्टार्ट करने से छोटी-मोटी टेक्निकल समस्याएं ठीक हो जाती हैं, इसलिए, अगर आपके फोन का कैमरा ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो सबसे पहले उसे रीस्टार्ट करके देखें.

कैश और डेटा क्लीन: कैमरा ऐप का कैश और डेटा क्लीन करें, कैमरा ऐप का कैश और डेटा भर जाने से भी कैमरा में समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, कैमरा ऐप को बंद करके उसके कैश और डेटा को साफ करें.

सॉफ्टवेयर अपडेट: अपने फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट करें. फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट रहने से कैमरा और बाकी फीचर्स सही से काम करते हैं. इसलिए, अपने फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट करें.

Safe Mode: सेफ मोड में फोन चलाने से थर्ड-पार्टी ऐप्स की वजह से होने वाली समस्याएं ठीक हो जाती हैं. इसलिए, अगर आपके फोन का कैमरा थर्ड-पार्टी ऐप की वजह से काम नहीं कर रहा है, तो Safe Mode में फोन चलाकर देखें.

फैक्टरी रीसेट: फोन को फैक्टरी रीसेट करें, अगर कोई भी तरीका काम नहीं कर रहा है, तो आप फोन को फैक्टरी रीसेट कर सकते हैं. इससे फोन का सॉफ्टवेयर और सभी सेटिंग्स डिफॉल्ट हो जाएंगी. लेकिन ध्यान रखें कि फैक्टरी रीसेट करने से आपके फोन में मौजूद डेटा डिलीट हो जाएगा. ऐसे में फैक्टरी रीसेट करने से पहले अपने डेटा का बैकअप ले लें.

इन बातों पर दें ध्यान

फोन के कैमरा लेंस को सही से साफ करें. कई बार कैमरा लेंस गंदा होने से भी कैमरा में समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, कैमरा लेंस को साफ करके देखें. आप इसके लिए एक सूखे और मुलायम कपड़े का इस्तेमाल करें.

कैमरा सेटिंग्स चेक करें. कैमरा सेटिंग्स में भी कुछ बदलाव करके आप कैमरा की दिक्कतों को ठीक कर सकते हैं. कैमरा सेटिंग्स चेक करने के लिए कैमरा ऐप ओपन करके सेटिंग्स पर क्लिक करें और अपने हिसाब से उसे एडजस्ट करें.

अगर आपने ऊपर बताए गए सभी तरीके आजमा लिए हैं, लेकिन फिर भी आपका फोन का कैमरा ठीक नहीं हो रहा है, तो हो सकता है कि कैमरा हार्डवेयर खराब हो गया हो. ऐसी स्थिति में आपको फोन को सर्विस सेंटर में ले जाना होगा.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button