व्यापार

आईएमएफ ने भारत का वृद्धि दर अनुमान बढ़ाया

अंतरिम बजट से पहले आर्थिक मोर्चे पर देश की साख बढ़ी है. अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने भारतीय अर्थव्यवस्था पर भरोसा बढ़ाते हुए जीडीपी वृद्धि दर अनुमान में वृद्धि की है. मंगलवार को जारी अपनी रिपोर्ट में आईएमएफ ने मौजूदा वित्त वर्ष में भारत के वृद्धि अनुमान को बढ़ाकर 6.7 फीसदी कर दिया है. पहले यह अनुमान 6.3 फीसदी का था.

रिपोर्ट में कहा गया है कि घरेलू स्तर पर बढ़ती मांग के मद्देनजर भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना रहेगा. इसके अलावा आईएमएफ ने वित्त वर्ष 2025 और 2026 के लिए 6.5 फीसदी की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान दिया है. इसमें 0.2 फीसदी अंकों का बदलाव किया गया है. हालांकि, यह भारतीय रिजर्व बैंक के अनुमान से काफी कम है. रिजर्व बैंक ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए 7.4 की ग्रोथ का अनुमान दिया है.

वैश्विक अर्थव्यवस्था में भी तेजी आएगी वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए भी आईएमएफ ने अपने अनुमान को बेहतर किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के इस वर्ष 3.1 की दर से बढ़ने का अनुमान है. यह 2023 की वृद्धि के बराबर है, लेकिन अक्टूबर के पिछले अनुमान 2.9 से बेहतर है. इसके साथ ही वैश्विक स्तर पर मुद्रास्फीति 2024 में घटकर 5.8 और 2025 में 4.4रहने का अनुमान है.

अमेरिका-चीन से कहीं आगे रहेगा भारत
रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका की वृद्धि दर 2.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जबकि पूर्व में इसके 1.5 प्रतिशत रहने की संभावना जतायी गयी थी. अमेरिकी की आर्थिक वृद्धि दर 2023 में 2.5 प्रतिशत रही थी. वहीं, मुद्राकोष ने धीमी पड़ती चीनी अर्थव्यवस्था के लिए भी वृद्धि परिदृश्य में सुधार किया है. दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर इस साल 4.6 प्रतिशत रहने का अनुमान है जो अक्टूबर में जताये गये अनुमान से अधिक है. लेकिन 2023 की 5.2 प्रतिशत वृद्धि से कम है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button