अन्य खबर

देश में 718 हिम तेंदुए मिले, लद्दाख में सबसे ज्यादा

देश के छह राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में 718 हिम तेंदुए होने की सूचना मिली है. लद्दाख में सबसे ज्यादा 477 हिम तेंदुए मौजूद हैं. केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने हिम तेंदुओं की स्थिति को लेकर मंगलवार को रिपोर्ट जारी की.

यह पहली बार है, जब भारत में हिम तेंदुए की आबादी का आकलन (एसपीएआई) कार्यक्रम चलाया गया. भारतीय वन्यजीव संस्थान हिम तेंदुए की आबादी का आकलन कार्यक्रम के लिए राष्ट्रीय समन्वयक है. इस सर्वेक्षण में सभी हिम तेंदुआ रेंज वाले राज्यों और दो संरक्षण भागीदारों नेचर कंजर्वेशन फाउंडेशन मैसूर और डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया का भी सहयोग लिया गया. वहीं एसपीएआई ने व्यवस्थित रूप से देश में संभावित हिम तेंदुए की 70 से अधिक क्षेत्र को शामिल किया, जिसमें वन और वन्यजीव कर्मचारी, शोधकताओं का योगदान शामिल था.

दो चरण में चला कार्यक्रम

इन राज्यों सहित ट्रांस-हिमालयी इलाके में लगभग 1,20000 किलोमीटर क्षेत्र को शामिल करते हुए एसपीएआई का कार्यक्रम 2019 से 2023 तक दो चरणों में चलाया गया. इसमें हिम तेंदुए के स्थानिक वितरण का मूल्यांकन करना, उनके निवास स्थान पर सहवास विश्लेषण करना और हिम तेंदुओं की राष्ट्रीय जनसंख्या मूल्यांकन के दिशानिर्देशों के अनुरूप आबादी का पता करना शामिल रहा.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button