तकनीकी

घूमते समय कहीं खो ना जाए स्मार्टफोन, ट्रैवलिंग में काम आएंगे ये 5 फोन टिप्स

ट्रिप पर जाते समय हम फोन तो छोड़कर नहीं जाते हैं. नई जगह पर फोन हमारे साथ होता है तो उसकी सेफ्टी पहले से ज्यादा जरूरी हो जाती है. आप कहीं भी घूमने जाएं तो फोन और उसके डेटा की हिफाजत करने के लिए इन पांच टिप्स पर जरूर अमल करें.

मौजूदा समय में बिना फोन के थोड़ी दूर जाना भी मुश्किल होता है. अब आप सोच सकते हैं कि किसी नई जगह जाने पर फोन कितना जरूरी होता है. दरअसल, स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का जरूरी हिस्सा बन गया है, इसे खुद से दूर करना बिलकुल भी आसान नहीं है. इसलिए जब आप फॉरेन ट्रिप या कहीं घूमने जाते हैं तो मोबाइल का खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है.

ये साइबर दुनिया है, और यहां कब किसके साथ साइबर फ्रॉड हो जाए, इसका कुछ पता नहीं है. इसलिए नई जगह पर हमेशा चोकन्ना रहना फायदेमंद रहेगा. इसके अलावा सफर करते समय डेटा खोने का खतरा भी बढ़ जाता है. अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो स्मार्टफोन को सेफ रखने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखें.

ट्रैवल करते समय ऐसे रखें फोन का ख्यालयहां 5 टिप्स दिए गए हैं जो सफर करते समय आपके स्मार्टफोन की हिफाजत करने में मदद करेंगे-

1. फोन का बैकअप: सफर शुरू करने से पहले अपने जरूरी डेटा का बैकअप लेना सबसे अहम है. आप Google Drive, iCloud, या किसी दूसरे क्लाउड स्टोरेज सर्विस का इस्तेमाल करके बैकअप ले सकते हैं

.2. पब्लिक Wi-Fi से दूर रहें: पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल करने से बचना ठीक रहेगा. ऐसे वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल करने से आपका डेटा चोरी हो सकता है. अगर आपको पब्लिक वाई-फाई चलाना है, तो VPN (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) का इस्तेमाल करें.

3. एंटी-वायरस और एंटी-मैलवेयर सॉफ्टवेयरं: अपने स्मार्टफोन में एंटी-वायरस और एंटी-मैलवेयर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें. यह आपके स्मार्टफोन को वायरस और मैलवेयर से बचाने में मदद करेगा.

4. स्मार्टफोन की सिक्योरिटी: अपने स्मार्टफोन को हमेशा अपने पास रखें और इसे लावारिस ना छोड़ें. अगर आप अपना स्मार्टफोन खो देते हैं, तो तुरंत अपने मोबाइल ऑपरेटर को बताएं, और अपने डेटा को Find My Phone जैसे फीचर से डिलीट कर दें. लोकल पुलिस स्टेशन में फोन खोने या चोरी होने की रिपोर्ट दर्ज कराएं.

5. Find My Phone चालू करें: फाइंड माई फोन एक शानदार फीचर है. एंड्रॉयड और एपल के फोन में ये फीचर आसानी से मिल जाएगा. बाहर जाते समय इस फीचर को चालू करना ना भूलें. अगर ये एक्टिवेट रहेगा तो आप दूसरे फोन या डिवाइस से अपने फोन की लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button