व्यापार

पीपीएफ अकाउंट से 1 फीसदी ब्याज पर मिलेगा लोन

Loan against PPF: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) सरकार द्वारा समर्थित एक लॉगटर्म निवेश योजना है. यह योजना न सिर्फ आकर्षक ब्याज दरों और रिटर्न के साथ सुरक्षा प्रदान करता है बल्कि पूरी तरह से टैक्स फ्री भी है. मगर क्या आप जानते है कि एक PPF अकाउंट होल्डर मुश्किल घड़ी में PPF निवेश पर लोन सुविधा का लाभ भी ले सकते हैं. बस इसके लिए उसे कुछ शर्तों को पूरा करना होता है. आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं…

PPF निवेश पर कैसे और कितना मिलेगा उधार

इकॉनोमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, PPF अकाउंट होल्डर तीसरे वित्तीय वर्ष के बाद लोन सुविधा का लाभ उठाने के लिए पात्र है, हालांकि यह विकल्प केवल छठे वित्तीय वर्ष के अंत तक ही उपलब्ध रहता है. ध्यान देने वाली बात यह है कि कोई व्यक्ति पूरी राशि के लिए लोन नहीं ले सकता है. जिस वर्ष के लिए लोन का अनुरोध किया जा रहा है, उसके ठीक पहले दो वर्षों के अंत में उपलब्ध राशि का अधिकतम 25 फीसदी ही उधार लिया जा सकता है.

आसान भाषा में समझे तो, मान लीजिए आप साल 2023 में लोन के लिए आवेदन कर रहे है, इस स्थित में आपके PPF अकाउंट में 31.03.2022 को शेष राशि की 25 फीसदी रकम ही लोन के रूप में मिलेगी.

PPF पर मिलने वाले लोन पर ब्याज दर क्या होगी

PPF अकाउंट से प्राप्त लोन पर ब्याज दर वर्तमान प्रभावी सरकार द्वारा निर्धारित ब्याज दर से 1 फीसदी ज्यादा होगी. मान लीजिए वर्तमान में PPF ब्याज दर 7.1 फीसदी है, इस स्थित में यदि आप लोन का अनुरोध करने के लिए अभी अपनी स्थानीय PPF ब्रांच में जाते हैं, तो ब्याज दर 8.1 फीसदी होगी. हालांकि यह अच्छी बात है कि एक बार जब लोन की ब्याज दर निर्धारित हो जाती है, तो यह पुनर्भुगतान समय तक वही रहेगी. इसमें किसी तरह का बदलाव देखने को नहीं मिलता है.

उधार चुकता करने के लिए कितना समय मिलेगा

उधार की मूल राशि उस महीने के पहले दिन से 36 महीने यानी 3 साल की समाप्ति से पहले चुकाई जानी चाहिए, जिस महीने में लोन स्वीकृत किया गया था. पुनर्भुगतान एकमुश्त या 36 महीनों के दौरान दो या अधिक मासिक किस्तों में किया जा सकता है.

यदि किसी कारणवश आप समय पर लोन का भुगतान नहीं कर पाते हैं या आवंटित 36 महीनों के भीतर केवल आंशिक रूप से रिपेमेंट करते है, तो उस महीने के पहले दिन से प्रत्येक वर्ष 1 फीसदी के बजाय 6 फीसदी की दर से ब्याज लिया जाएगा, जिस महीने में लोन दिया गया था.

एक साल में एक ही बार लोन मिलेगा

ध्यान रहे कि एक वित्तीय वर्ष में केवल एक ही लोन लिया जा सकता है और पहला लोन चुकाने तक दूसरा लोन जारी नहीं किया जाएगा. लोन प्रति वर्ष केवल एक बार लिया जा सकता है, भले ही लोन उसी वर्ष वापस कर दिया जाए क्योंकि लोन की राशि प्रत्येक वर्ष के लिए निर्धारित होती है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button