तकनीकी

साइबर सुरक्षा कंपनी ने दिया जरूरी अलर्ट

लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म Telegram ऐप में एक बड़ी खामी का पता चला है, जिनका इस्तेमाल हैकर्स खतरनाक फाइल्स भेजने के लिए कर सकते हैं. ये फाइल्स वैसे तो वीडियोज की तरह दिखती हैं, लेकिन असल में ये मालवेयर या बाकी हानिकारक प्रोग्राम होते हैं. ESET रिसर्चर्स ने खुलासा किया है कि यूजर्स को फौरन कुछ जरूरी कदम उठाने चाहिए और ऐप अपडेट कर लेना चाहिए.



साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने बताया है कि हैकर्स ‘EvilVideo’ नाम की एक खामी का इस्तेमाल कर रहे हैं और ऐसा करते हुए वे 30 सेकंड के वीडियो की तरह दिखने वाली खतरनाक फाइलें भेजते हैं. ये फाइल्स टेलीग्राम चैनल, ग्रुप या प्राइवेट चैट में शेयर की जाती हैं. ऐसे में अगर किसी यूजर के पास ‘ऑटोमैटिक डाउनलोड’ ऑन है, तो फाइल चैट खोलते ही डाउनलोड हो जाती है.



वीडियो प्ले करने पर होता है असली खेल

जब यूजर यह वीडियो चलाने की कोशिश करता है, तो टेलीग्राम बताता है कि वीडियो नहीं चल पा रहा है और किसी दूसरे ऐप से इसे प्ले किया जा सकता है. अगर यूजर दूसरे ऐप से वीडियो चलाने के लिए सहमति देता है, तो वह हानिकारक ऐप इंस्टॉल कर लेता है. इस ऐप के साथ यूजर्स को कई तरह से नुकसान पहुंचाया जा सकता है और उनका डाटा चोरी हो सकता है.

इन यूजर्स के लिए खतरनाक है मौजूदा खामी

मौजूदा खामी केवल एंड्रॉयड फोन पर टेलीग्राम के पुराने वर्जन (10.14.5 से पहले) को प्रभावित कर रही है. अगर आपने टेलीग्राम का लेटेस्ट वर्जन अपडेट नहीं किया है, तो आप इस खतरे का शिकार हो सकते हैं. यही वजह है कि आपको तुरंत टेलीग्राम का लेटेस्ट वर्जन अपडेट कर लेना चाहिए. इसके अलावा ‘ऑटोमैटिक डाउनलोड’ सेटिंग को बंद कर दें.



साथ ही अनजान सोर्स से ऐप्स इंस्टॉल करने से बचें. किसी भी संदिग्ध वीडियो या फाइल को डाउनलोड या ओपेन करने से पहले सावधान रहें. अच्छी बात यह है कि खबर ESET के रिसर्चर्स ने पिछले महीने की Telegram को इसकी चेतावनी दी थी और ऐप ने लेटेस्ट अपडेट में इस खामी को फिक्स कर लिया है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button