व्यापार

Bank of Baroda Loan News: बैंक ने कर्जधारकों को दिया तगड़ा झटका, EMI में जोरदार बढ़ोतरी

Bank of Baroda Loan News: सार्वजनिक क्षेत्र के प्रमुख कर्जदाताओं में से एक बैंक ऑफ बड़ौदा ने कर्जधारकों को महंगाई का झटका दिया है. बैंक ने अलग-अलग अवधि के कर्ज पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं, जिससे कर्जदारों की ईएमआई राशि बढ़ेगी, जिससे उनकी जेब पर बोझ बढ़ेगा. आपको बता दें कि 12 अप्रैल से केनरा बैंक ने भी कर्ज पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं, जबकि एचडीएफसी बैंक ने ब्याज दरों में कमी की है।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने विभिन्न कार्यकालों में अपनी बेंचमार्क उधार दरों में 5 आधार अंकों की वृद्धि की है। बैंक ने 12 अप्रैल 2023 से नई ब्याज दरें लागू की हैं। नई बढ़ोतरी के साथ संबंधित बेंचमार्क दरों से जुड़े फिक्स्ड लोन पर ईएमआई भी बढ़ने की संभावना है।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने ओवरनाइट टेन्योर पर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) को 5 बीपीएस बढ़ाकर 7.95% कर दिया है, पहले यह 7.9% थी। साथ ही, बैंक ने 1 साल की एमसीएलआर को मौजूदा 8.55% से 5 बीपीएस बढ़ाकर 8.60% कर दिया है। हालांकि, बैंक ने अन्य कार्यकालों पर एमसीएलआर दरों में बदलाव नहीं किया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) का छह महीने के कार्यकाल के लिए MCLR 8.40% है। वहीं, तीन महीने की अवधि के लिए एमसीएलआर 8.30 फीसदी और एक महीने की अवधि के लिए 8.20 फीसदी पर लागू किया गया है.

केनरा बैंक ने ब्याज दरें बढ़ाईं और एचडीएफसी ने घटाया

बैंक ऑफ बड़ौदा की तरह केनरा बैंक ने भी एक निश्चित अवधि के लिए एमसीएलआर दर में 5 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है। दूसरी ओर, निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने एक निश्चित अवधि के लिए एमसीएलआर दर घटाई है, जिससे कर्ज की ब्याज दरें भी कम हुई हैं।

MCLR बढ़ोतरी से कौन से कर्जदार प्रभावित होंगे?

ब्याज दरों में बढ़ोतरी का असर सिर्फ उन्हीं बैंकों के कर्जदारों पर पड़ेगा, जिनकी कर्ज की ब्याज दरें अब भी एमसीएलआर से जुड़ी हुई हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों से 1 अक्टूबर, 2019 से अपनी ऋण ब्याज दरों को बाहरी बेंचमार्क जैसे रेपो दरों, तीन महीने या छह महीने के टी-बिल आदि से जोड़ने के लिए कहा है। हालांकि, 1 अप्रैल, 2016 और के बीच के ऋण 30 सितंबर, 2019 एमसीएलआर से जुड़ा रहेगा।

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button