अन्य खबर

पिज्जा में कुछ New करना है Try तो घर पर आसानी से बनाएं “पिज्जा कोन”

चाहे बच्चे हो या बड़े फास्ट फूड के तौर पर पिज्जा सबकी पहली पसंद बन चुका है.और आज कल तो पिज्जा में के तरह के नए नए एक्सपेरिमेंट भी हो रहे हैं. जिसमें सबसे ज्यादा ट्रेंड में कुल्हड़ पिज्जा. चीज, सॉस और वेजिटेबल्स से भरा पिज्जा जुबान पर पानी ले आता है. आप भी पिज्जा के प्रेमी हैं और मार्केट वाला पिज्जा खाकर बोर हो गए हैं तो आप अपने घर पर पिज्जा कोन बनाकर खा सकते हैं. आइसक्रीम की तरह नजर आने वाला पिज्जा कोन काफी टेस्टी होता है और इसे बनाना भी सरल है. आपने अगर कभी पिज्जा कोन की रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से बेहद आसानी से इसे बना सकते हैं.
सामग्री
मैदा-डेढ़ कप
दूध-1 कप
ड्राई यीस्ट-2 टी स्पून
प्याज बारीक कटे-2
टमाटर बारीक कटे-2
शिमला मिर्च कटी-2
स्वीट कॉर्न उबले-1/2 कप
हरी धनिया पत्ती-2-3 टेबलस्पून
मोजरेला चीज़-150 ग्राम
मक्खन-2 टी स्पून
चीनी-2 टी स्पून
पिज्जा सॉस-1/2 कप
चिली फ्लेक्स-1 टी स्पून
ऑरगैनो-1 टी स्पून
स्वादानुसार नमक
विधि
1- पिज्जा कोन बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दूध डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब दूध हल्का गर्म हो जाए तो उसमें ड्राई यीस्ट और चीनी डाल दें.
2- चम्मच की मदद से दूध के साथ इन्हें मिक्स करने के बाद बर्तन को ढंक दें और दूध को पकने दें.2-3 मिनट बाद यीस्ट फूल जाएगा और ऊपर आ जाएगा तो इसे दोबारा चम्मच से घुमा लें. अच्छी तरह से चलाने के बाद गैस बंद कर दें.
3- अब एक बड़ी मिक्सिंग बाउल लें और उसमें मैदा और चुटकीभर नमक डालकर मिला लें. इसके बाद मैदे में पकाया हुआ दूध डालकर नरमा आटा गूंथ लें.आटा गूंथने के बाद उसे ढककर किसी गर्म जगह पर 1 घंटे के लिए रख दें.
4- तय समय के बाद आप आटा देखेंगे तो वह फूलकर दोगुना हो गया होगा.अब आटे में मक्खन लगाएं और उसे दोबारा अच्छी तरह से गूंथ लें.आटे की अब समान अनुपात में लोइयां बना लें.
5- अब आटे की एक लोई लेकर रोटी बनाएं और उसे चाकू की मदद से पट्टियों में काट लें. इसके बाद कोन का मोल्ड लें और उस पर मक्खन लगाकर काटी हुई पट्टियों को कोन पर लपेट लें.
6- इसी तरह सारे कोन तैयार करें. ओवन को 180 डिग्री पर प्रीहीट करें और फिर तैयार कोन को उसमें रखकर 20 से 25 मिनट तक बेक कर लें.
7- इसके बाद कटी हुई सब्जियों में ऑरगैनो और चिली फ्लैक्स डालकर मिक्स करें और जरूरत के हिसाब से नमक और पिज्जा सॉस मिला दें.
8- जब कोन ठंडे हो जाएं तो उनमें पहले थोड़ी सब्जियों की तैयार स्टफिंग को भर दें और उनके ऊपर मोजरेला चीज को डालकर दोबारा थोड़ी सब्जी का मिश्रण डाल दें.इसी तरह कोन में ऊपर तक फिलिंग कर दें.
9- अब इन कोन को स्टैंड पर रखें और ओवन में 10-15 मिनट तक बेक कर लें. इस दौरान टेम्परेचर को 160 डिग्री पर रखें. कोन बेक होने के बाद बाहर निकालें और उन्हें ऑरगेनों और चिली फ्लेक्स से सजाएं.लीजिए तैयार हैं टेस्टी पिज्जा कोन.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button